दिल्ली में फिर लगे जोरदार भूकंप के झटके, राजस्थान का अलवर बना केंद्र, इतनी मापी गई तीव्रता…

0
53

[ad_1]

एक तरफ देशभर में संकट बन के फैला कोरोना और दूसरी तरफ हिला देने वाला भूकंप. देश में इस महामारी के दौर में जगह-जगह भूंकप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.

देश

Edited By: PRIYANKA SINGH

Updated on: 2 मिनटों पूर्व

एक तरफ देशभर में संकट बन के फैला कोरोना और दूसरी तरफ हिला देने वाला भूकंप. देश में इस महामारी के दौर में जगह-जगह भूंकप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. पूरा देश कोरोना के डर से घरों में है लेकिन घरों में अब भूकंप के झटके नहीं रहने दे रहे हैं.

दिल्ली में जैसे कोरोना से लोगों का बुरा हाल है वैसे ही भूकंप ने भी दिल्लीवासियों को डराया हुआ है. शुक्रवार को शाम 7 बजे एक बार फिर दिल्ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये हैं. इसका केंद्र राजस्थान का अलवर था और इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई.

दिल्ली में अचानक कांपी धरती से लोगों में डर का माहौल घर कर गया. वहीँ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विट कर कहा कि “अभी कुछ देर पहले भूकंप के झटके महसूस किए गये, आशा है आप सभी सुरक्षित हैं, अपना ख्याल रखें.”

हालांकि ये नया नहीं है दिल्ली में बीते दिनों लगातार भूकंप के झटके महसूस होते रहे हैं. न सिर्फ दिल्ली बल्कि दिल्ली के आसपास के कई इलाकों का भी यही हाल है.

वहीँ, नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर करगिल में भी भूकंप के झटके लगे, इसका केंद्र करगिल से 119 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में स्थित था. दिल्ली से पहले लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गये, इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी.

इतना ही नहीं, लद्दाख में भूकंप आने के कुछ देर बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके फील हुए. इसका समय दोपहर 2 बजकर 2 मिनट  था और इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई थी.

वहीं, जुलाई की शुरूआत में ही जम्मू-कश्मीर में एक ही दिन में दो बार भूकंप के तेज झटके लगे. यहां भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ बना था.

उधर, डोडा जिले में भी भूकंप महसूस हुआ, इसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 मापी गई. इस तरह से देश में गुजरे तीन से चार दिनों में अलग-अलग हिस्सों में रोज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here