10th Result 2020 Mp Board Date Kab Aayega 10th Result, Mpbse.nic.in 2020 10th Result Latest Updates

0
47

[ad_1]

MP Board 10th 12th Result 2020: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट जारी किए जाने की तारीख को लेकर एक बड़ी खबर आई है. एमपी बोर्ड (माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश ) के निदेशक हेमंत शर्मा ने मीडिया को बताया है कि एमपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में और 12वीं के रिजल्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे. अर्थात एमपी बोर्ड 10वीं के नतीजे अगले सप्ताह यानी 8 दिनों के अंदर कभी भी जारी किये जा सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट उन्हीं पेपर्स के आधार पर तैयार किया जायेगा जिन पेपरों की परीक्षाएं लॉकडाउन के पहले कराई जा चुकी है. उन्होंने यह भी कहा कि जिन  पेपरों की परीक्षाएं नहीं हुई हैं उनमें किसी भी स्टूडेंट्स को फेल नहीं किया जायेगा. मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं के रिजल्ट के बारे में उन्होंने बताया कि ये रिजल्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित किये जा सकते हैं. हालाँकि उन्होंने एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जरी करने की तय तारीख और समय के बारे में कुछ भी नहीं कहा.

यहां आप को यह याद दिलादें कि इससे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड ने कहा था कि कक्षा 10वीं के रिजल्ट जून के अंतिम सप्ताह में जारी किये जायेंगें लेकिन अब यह रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में घोषित किये जायेंगे.

इस बार एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पहले होगा जारी

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बताया कि कक्षा 10वीं की कुछ परीक्षाएं मार्च में करा ली गई थी और लॉकडाउन के कारण जो परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी उन्हें बाद में रद्द कर दिया गया. लिहाजा 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य समय से पूरा करा लिया गया जबकि 12वीं कक्षा की पेंडिंग परीक्षाएं 9 जून से 16 जून तक हुई. उसके बाद इन कॉपियों का मूल्यांकन 22 जून से शुरू हुआ जो अभी चल रहा है. ऐसी स्थिति में इस बार एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 12वीं के रिजल्ट से पहले जारी किया जायेगा.

मध्य प्रदेश बोर्ड के 12वीं कक्षा की पेंडिग परीक्षाओं की करीब 20 लाख कॉपियों को चेक किया जाना है. जिसका काम चल रहा है. ऐसी उम्मीद है कि एमपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अगले 10 से 12 दिनों में पूरा हो जायेगा. उसके बाद रिजल्ट तैयार कर 15 जुलाई के बाद एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

आपको बता दें कि इस साल 2020 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 19 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here