$20 billion lawsuit filed against US for COVID outbreak in pakistan |कोरोना: पाकिस्तान में अमेरिका के खिलाफ 20 अरब डॉलर का मुकदमा दर्ज

0
32

[ad_1]

इस्लामाबाद: कोरोना (Coronavirus) महामारी से निपटने में इमरान खान (Imran Khan) सरकार पूरी तरह नाकाम रही है, लेकिन पाकिस्तानी आवाम इस नाकामी का ठीकरा भी अमेरिका से सिर फोड़ना चाहते हैं. एक स्थानीय युवक ने पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना संक्रमण के लिए अमेरिका (America) को जिम्मेदार ठहराते हुए अदालत में 20 अरब डॉलर का मुकदमा दर्ज किया है.

पाकिस्तानी अखबार डॉन (DAWN) के अनुसार, लाहौर की अदालत ने इस याचिका के आधार पर इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास, लाहौर में अमेरिकी महावाणिज्य दूत और विदेश मंत्रालय को नोटिस जारी किया है. याचिकाकर्ता का नाम रजा अली (Raza Ali) है और वह लाहौर का रहने वाला है. रजा ने अपनी याचिका में कहा है कि अमेरिका के चलते पाकिस्तान में फैले कोरोना ने उसके परिवार को भी संक्रमित कर दिया है. उनका स्वास्थ्य इतना खराब हो गया है कि अब कभी वे स्वस्थ जीवन नहीं जी सकेंगे. लिहाजा इस नुकसान की भरपाई अमेरिका से की जानी चाहिए.  

याचिका पर संज्ञान लेते हुए सिविल जज कामरान कारामत ने इस्लामाबाद के अमेरिकी उच्चायोग, लाहौर में अमेरिकी महावाणिज्य, अमेरिकी रक्षा सचिव और विदेश मंत्रालय को नोटिस जारी करते हुए 7 अगस्त तक जवाब देने को कहा है. मामले की अगली सुनवाई अब 7 अगस्त को होगी.

याचिकाकर्ता ने पाकिस्तान के हाल के लिए अमेरिका को दोषी ठहराते हुए कहा कि ‘अमेरिका में कुछ तत्वों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ हानिकारक रणनीति का इस्तेमाल किया, लेकिन इस बार प्रकृति ने उससे बदला लिया और अमेरिका में हजारों लोगों की जान चली गई. अमेरिका में अनियंत्रित प्रसार के कारण ही पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया में यह महामारी फैली. इसके बाद भी मौजूदा अमेरिकी प्रशासन COVID-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में बाधा उत्पन्न कर रहा है’.

रजा अली ने अदालत से अनुरोध किया कि COVID-19 के प्रसार और पाकिस्तान को हुए नुकसान के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया जाए. साथ ही उन्हें हुई क्षति के लिए अमेरिका से 20 अरब डॉलर की वसूली का आदेश जारी किया जाए. 

 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here