309 Sites Are Ready For Vaccination In Uttarakhand Says DG Health

0
138

[ad_1]

देहरादून. कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. टीकाकरण के लिए उत्तराखंड सरकार ने भी तैयारी कर ली है. उत्तराखंड में पहले चरण में जिन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना है उनकी पहचान कर ली गई है. पहले चरण में 87,588 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है. इसके लिए 309 केंद्र तैयार किए गए हैं. राज्य की डीजी हेल्थ डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि हमने 317 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए हैं. इसके अलावा कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए 547 डीप फ्रीजर बनाए गए हैं.

बता दें कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा. वहीं, दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और बीमारियों से ग्रस्त लोगों को तथा तीसरे चरण में बाकी लोगों को टीका दिया जाएगा.

16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते शनिवार को कहा था कि आगामी त्योहारों- लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, माघ बिहू आदि को देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा. टीकाकरण कार्यक्रम के शुरुआती चरणों में पहले स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या तकरीबन तीन करोड़ है. इसके बाद 50 साल से ऊपर की आयु वाले गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिनकी अनुमानित संख्या 27 करोड़ के आसपास है.

ये भी पढ़ें:

Corona Vaccine Live Updates: पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट से निकली वैक्सीन की पहली खेप, केंद्र के स्टोरेज डिपो में पहुंचेगी

Explainer: जानिए आम आदमी तक कैसे पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, पूरी प्रक्रिया को कैसे अंजाम दिया जाएगा?



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here