51.8 Percent Cases Of Coronavirus In These 5 Cities Of India ANN

0
53

[ad_1]

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,73,763 तक पहुंच गई है. महाराष्ट्र में कुल कोरोना संक्रमित केस में से 58.55 फीसदी केस मुंबई से हैं. वहीं गुजरात के 72.75 फीसदी केस अकेले अहमदाबाद में हैं.

नई दिल्लीः  भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. शनिवार को भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,73,763 तक पहुंच गई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के कुल संक्रमित मरीजों में से 51.8 फीसदी केस 5 शहरों से आते हैं. ये शहर मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद और ठाणे हैं.

ये जानकारी खुद नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने साझा की है. कांत ने ट्वीट कर बताया है कि भारत के 30 जिले ऐसे हैं जहां से 70 फीसदी मामले रिपोर्ट हुए हैं. इन तीस जिलों में हालात चिंताजनक हैं. इनमे मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद और ठाणे में सबसे ज्यादा मामले हैं.

भारत के कुल संक्रमित मरीजों की संख्या में 20.89 फीसदी केस मुंबई से, 10.61 फीसदी मरीज दिल्ली से, 8.16 फीसदी मरीज चेन्नई से, 7.08 फीसदी मरीज अहमदाबाद से और 5.06 फीसदी मरीज ठाणे, महाराष्ट्र से हैं.  इन सबको जोड़ तो 51.8 फीसदी केस इन पांच जिलों से ही आते हैं. यानी देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज इन जगहों में हैं.

वहीं महाराष्ट्र में कुल कोरोना संक्रमित केस में से 58.55 फीसदी केस मुंबई और 14.19 फीसदी ठाणे से हैं. इन दोनों जिलों के केस को जोड़े तो 72.74 फीसदी संक्रमित मरीज महाराष्ट्र में सिर्फ दो जगहों से हैं. इसी तरह से तमिलनाडु में 66 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीज चेन्नई में हैं. वहीं गुजरात के 72.75 फीसदी केस अकेले अहमदाबाद में हैं.

इन 30 जिलों में महाराष्ट्र के 5 जिले है, मुंबई, ठाणे, पुणे, नासिक और औरंगाबाद. इसके अलावा गुजरात और राजस्थान के दो-दो जिले शामिल हैं. गुजरात का अहमदाबाद और सूरत. वहीं राजस्थान का जयपुर और जोधपुर इसमें शामिल हैं. इन जगहों पर जितनी ज्यादा टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट होगा मामले उतने ही जल्दी कम होंगे.

Lockdown 5: गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश, राज्यों को मिला व्यापक अधिकार, जानिए सब कुछ



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here