After CBSE Gujarat Board GSHEB To Cut Syllabus For Class 9th To 12th

0
38

[ad_1]

Gujarat Board GSHEB to cut Syllabus: गुजरात बोर्ड की तरफ से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए एक राहत भारी खबर आई है. वह यह कि गुजरात बोर्ड ने भी सीबीएसई की तरह कक्षा 9वीं से 12वीं तक के करीकुलम को कम करने का फैसला लिया है.

कोरोना वायरस के संकट के कारण देश के सभी स्कूलों को 31 जुलाई तक बंद कर दिया गया है. जिसके कारण शैक्षिक सत्र 2020-21 में पठन-पाठन की अवधि कम हो गई है. इससे स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों में पाठ्यक्रम को लेकर चिंता बढ़ गई थी. इन्हीं प्रकार की चिंताओं को ध्यान में रखकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत तक घटाने की घोषणा की थी. इसके बाद सीबीएसई ने अपने यहां 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए पूर्व निर्धारित करीकुलम को 30 प्रतिशत घटाकर रिवाइज्ड सिलेबस जारी कर दिया.

इसके बाद अब गुजरात सरकार ने भी गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) को निर्देश दिया है कि वह भी CBSE बोर्ड की तरह कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती कर संशोधित पाठ्यक्रम जारी करे.

गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने बताया कि बोर्ड (GHSHEB) को 9वीं से 12वीं की कक्षाओं के करीकुलम को कम करने का निर्देश दिए गए हैं. विषय विशेषज्ञों से सुझाव मांगें जायेंगें. उनके सुझाव आने के बाद यह तय किया जायेगा कि सिलेबस में क्या रखा जाय और क्या न रखा जाय. उन्होंने यह भी कहा कि उसके बाद राज्य सरकार के साथ रिवाइज्ड करीकुलम पर विचार-विमर्श किया जाए. और जल्द ही इस पर फैसला किया जाय.

बतादें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए पूरे देश में स्टूडेंट्स के सिलेबस को लेकर चर्चा चला रही है. अभिभावकों ने सोशल मीडिया के जरिए सिलेबस को कम करने की मांग की जा रही है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here