Bharat Biotech Company Claims On Coronavirus Vaccine Says It Gives Long Term Immunity And Completely Safe | Coronavirus: भारत बायोटेक कंपनी का दावा

0
189

[ad_1]

नई दिल्ली: कोरोना की वैक्सीन को लेकर एक बड़ी और अच्छी खबर भारत बायोटेक कंपनी ने साझा की है. कंपनी ने दावा किया है कि वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के ट्रायल के बाद उसे बिल्कुल सुरक्षित पाया गया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के ट्रायल में अच्छे नतीजे सामने आये है.

भारत बायोटेक कंपनी की माने तो वैक्सीन से किसी तरह का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिले है. कंपनी का कहना है कि वैक्सीन ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि इम्युनिटी भी देती है. ट्रायल में देखा गया है कि एंटीबॉडीज बन रही हैं. वैक्सीन ना सिर्फ लॉन्ग टर्म एंटीबॉडी बना रही है बल्कि टी सेल मेमोरी रेस्पॉन्स भी दे रही है जो बेहद ही खास है.

ट्रायल के नतीजों के मुताबिक यह एंटीबॉडी तीन महीने से ज्यादा रहने में सक्ष्म है. आपको बता दे, इस वैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से बनाया गया है. जो इस वक्त फेस-3 के ट्रायल में है. भारत बायोटेक की माने तो ये वैक्सीन एंटीबॉडी बना रही है और वो करीब 6 से 12 महीने तक रह सकती है. उन्होंने ये भी कहा कि ये वैक्सीन सभी उम्र के मरीज़ों पर बराबर तरीके से काम करते दिख रही है.

कंपनी की माने तो दोनों ट्रायल में वैक्सीन को लेकर किसी भी तरीके का नुकासन नहीं देखा गया. यह वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित बतायी जा रही है.

यह भी पढ़ें.

Pneumonia Vaccine: देश में न्यूमोनिया का पहला टीका विकसित, जानिए किसने बनाया और कब से मिलेगा 

Farmers Protest : किसान आंदोलन का 29वां दिन आज…संशोधन पर बातचीत से किसानों का इनकार

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here