CBSE 10th 12th Result Can Be Declared Till To 15th July

0
33

[ad_1]

CBSE 10th 12th Result 2020: सुप्रीमकोर्ट में 26 जून को दी गई जानकारी के हिसाब से केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे 15 जुलाई या उससे पहले कभी भी घोषित कर सकता है. इसीलिए नतीजे तैयार करने के लिए सीबीएसई दिन-रात लगा हुआ है. लेकिन बोर्ड इन नतीजों को कब घोषित करेगा इस मामले में कोई भी अधिकारी साफ तौर पर कुछ भी बताने को तैयार नहीं है. हाँ एक बात जरूर है कि वे इतना बता रहे हैं कि नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे.

सीबीएसई यह नतीजे जहां केवल अपने ऑफिशियल साईट cbseresults.nic.in पर घोषित करेगा वहीँ रिजल्ट से सम्बंधित सूचना cbse.nic.in पर जारी करेगा. इसलिए किसी भी लेटेस्ट अपडेट के लिए छात्रों को समय-समय पर बोर्ड की ऑफिशियल साईट को चेक करते रहना चाहिए.

परीक्षा पूरी हुए बिना कैसे तैयार हो रहा है रिजल्ट?

इस साल कोरोना संकट की वजह से बोर्ड की परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई हैं. लिहाजा बिना परीक्षा पूरी कराए ही छात्रों को इन्टरनल असेसमेंट के आधार पर अंक देकर नतीजे घोषित किये जाएंगे.

इस आधार पर दिए जाएंगे अंकसीबीएसई बोर्ड बची परीक्षाओं का रिजल्ट बनाने के लिए एक नया नियम बनाया है. इस नियम के तहत तीन कटेगरी बनाई गई है जिसमें-

  1. ऐसे छात्र जिन्होंने तीन या उससे अधिक पेपर्स की परीक्षाएं दी हैं उनको बाकी बचे पेपर्स में, तीन सबसे अच्छे पेपर्स के अंकों के औसत के आधार पर अंक दिए जाएँगे.
  2. ऐसे छात्र जिन्होंने केवल तीन पेपर्स की परीक्षाएं दी हैं उनको बाकी पेपर्स में, उनके दो सबसे अच्छे पेपर्स में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर अंक दिए जाएँगे.
  3. लेकिन ऐसे छात्र जिन्होंने दो या केवल एक ही पेपर दिया है उन छात्रों का रिजल्ट इन्टरनल या प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट असेसमेंट या प्री बोर्ड के आधार पर घोषित किया जाएगा.

क्या कहते हैं बोर्ड के पिछले साल के नतीजे?

पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट 83.4% और 10वीं कक्षा का रिजल्ट 91.1% रहा था. 12वीं कक्षा में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा दो ऐसी छात्राएं थी जिन्होंने 500 अंकों में से 499 अंक हासिल किया था. जबकि 10वीं कक्षा में 13 ऐसे छात्र थे जिन्होंने 500 में से 499 अंक हासिल किया था.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here