CBSE Board To Be Issue 10th, 12th Result Marksheets Via DigiLocker App, Get Details Here

0
38

[ad_1]

CBSE 10th and 12th Result 2020: लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सीबीएसई 10वीं, 12वीं कक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जायेगा. रिजल्ट जारी करने के बाद ही सभी स्टूडेंट्स की मार्कशीट भेजी जायेगी. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट घोषित करने के करीब पंद्रह दिन बाद मार्कशीट की हार्ड कॉपी और साफ्ट कॉपी दोनों जारी करता है. सभी स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट की हार्ड कॉपी संबंधित स्कूल से प्राप्त कर सकते है.

स्टूडेंट्स मार्कशीट की हार्ड कॉपी के अलावा सॉफ्ट कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही इच्छुक स्टूडेंट्स आंसरशीट की फोटो कॉपी भी प्राप्त कर सकेंगें. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड डिजिलॉकर एप का उपयोग करता है. वह सभी स्टूडेंट्स की मार्कशीट और आंसर शीट डिजिलॉकर (DigiLocker) एप की मदद से जारी करता है. यहां से स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा भेजे गए यूजरनेम और आईडी की मदद से अपनी मार्कशीट की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकेंगें.

सीबीएसई केवल उन्हीं स्टूडेंट्स को उनके मोबाइल नंबर पर डिजिलॉकर (DigiLocker) का यूजरनेम और आईडी भेजता है जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता है. उनके पास उनका डिजिलॉकर का यूजरनेम और आईडी SMS के द्वारा प्राप्त होता है. लेकिन जिन स्टूडेंट्स का मोबाइल नंबर सीबीएसई के पास रजिस्टर्ड नहीं है, तो वे डिजिलॉकर में साइन-अप करके भी अपने डिजिटल सर्टिफिकेट्स प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे मिल सकेगी 10वीं और 12वीं के आंसरशीट की फोटोकॉपी

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा की आंसरशीट की फोटो कॉपी भी हासिल कर सकते हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद एक तय समय में उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट को लॉग इन करके किया जा सकेगा. यह सुविधा केवल उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगी जो अपने मार्क्स के सत्यापन के लिए आवेदन करेंगें. इसके लिए उन्हें बोर्ड को निर्धारित फ़ीस देनी होगी. यह फीस बोर्ड को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए जमा करना होगा. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए आवेदन कर सकेंगे. आंसर शीट के लिए आवेदन का लिंक रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होगा.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here