CBSE Exams 2021 Dates Announced By Education Minister Here Is How To Do Preparation

0
231

[ad_1]

CBSE Exams 2021: एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने लंबे इंतजार के बाद आज साल जाते-जाते सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया. इस प्रकार स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म हुआ और वे जान पाए कि आखिर उनकी परीक्षा में कितने दिन बचे हैं और इन बचे दिनों को उन्हें कैसे बेस्ट यूटिलाइज करना है. शिक्षा मंत्री की घोषणा के अनुसार सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 04 मई से 10 जून 2021 के मध्य आयोजित होंगी. उन्होंने इसके साथ ही प्रैक्टिकल एग्जाम्स की डेट और रिजल्ट की डेट के बारे में भी जानकारी दी. प्रैक्टिकल एग्जाम जहां 01 मार्च 2021 से आरंभ होंगे, वहीं रिजल्ट संभवतः 15 जुलाई 2021 तक घोषित किया जाएगा.

इस प्रकार स्टूडेंट्स के पास अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का अभी काफी समय बचा है. इस बचे समय में कुछ भी नया शुरू करने की सलाह नहीं दी जा सकती बल्कि जो आता है उसी को ठीक से रिवाइज किया जा सकता है ताकि वह और पक्का हो जाए. मैथ्स, फिजिक्स जैसे विषयों के जहां तक न्यूमैरिकल्स की बात है तो इनमें जितनी प्रैक्टिस करेंगे उतना अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे.

एक बात का ध्यान रखें कि आगे कि स्ट्रेटजी अपनी तैयारी के साथ ही अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस के अनुसार बनाएं. किसी को कॉपी न करें और वो करें जो आपके लिए सही हो.

ऐसे करें बचे समय में तैयारी –

यूं तो हर स्टूडेंट का अपनी तैयारियों को आगे बढ़ाने का एक तरीका होता है पर इस समय में सैम्पल पेपर्स से प्रैक्टिस करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. सीबीएसई ने कुछ समय पहले विभिन्न विषयों के सैम्पल पेपर्स आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए थे. यहां से इन्हें डाउनलोड करके आप हर विषय की प्रैक्टिस कर सकते हैं. सैम्पल पेपर डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं – cbseacademics.nic.in.

सैम्पल पेपर्स से एक तो आपका अभ्यास होता है दूसरा आप पेपर पैटर्न से भी परीचित होते हैं. ये ध्यान रखें कि केवल सैम्पल पेपर सॉल्व करना ही काफी नहीं है. अपनी गलतियों को देखें और समय रहते उन्हें दूर करें. कहीं कोई कंफ्यूजन हो तो अभी भी समय है अपने टीचर से मिलकर उसे क्लियर कर लें. परीक्षा के जितने दिन बचे हैं उनका एक टाइम-टेबल बना लें ताकि आपका समय बर्बाद न हो. अंत में केवल यही की स्ट्रेस न लें और शांत मन से परीक्षा दें.

CBSE Practical Exams 2021: सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम्स 01 मार्च से होंगे, विस्तार से जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर  

CBSE Board Exams 2021: 04 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, 15 जुलाई तक आ सकता है रिजल्ट   

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here