CBSE Practical Exams 2021 Dates Announced By Education Minister Through Twitter

0
68

[ad_1]

CBSE Practical Exams 2021: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने वादे के मुताबिक आज सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की परीक्षा तारीखों की घोषणा की. उन्होंने साफ किया कि सीबीएसई की परीक्षाएं 04 मई से 10 जून 2021 के मध्य आयोजित करायी जाएंगी. एक अन्य अहम जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम्स 01 मार्च 2021 से कंडक्ट होंगे. फिलहाल उन्होंने इतनी ही जानकारी पेश की. उम्मीद है कुछ समय में परीक्षा शेड्यूल और साफ हो जाएगा.

उन्होंने स्टूडेंट्स को नये साल की बधाईयां भी दी स्ट्रेस फ्री होकर परीक्षा देने की सलाह भी. वे यह पहले ही साफ कर चुके थे कि परीक्षाएं ऑफलाइन यानी पेन और पेपर मोड में ही आयोजित होंगी. दरअसल कोरोना के कारण स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल आ रहा था कि कहीं इस साल की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में न आयोजित हों. लेकिन शिक्षा मंत्री ने अपने पहले ही वेबिनार में यह साफ कर दिया था कि एग्जाम जब भी होंगे ट्रेडिशनल तरीके से ही होंगे. उनका मत था कि ऑनलाइन एग्जाम देने की सुविधा हर स्टूडेंट के पास नहीं होती और वे ऐसे किसी तरीके के इस्तेमाल के बारे में विचार नहीं कर रहे जो सबके लिए एक्सेसिबल न हो.

सिलेबस भी हुआ है रिवाइज –

इस बार कोरोना के कारण स्थितियां काफी बदल गई हैं, वरना आम दिनों में अभी तक परीक्षा तिथियों की घोषणा हो जाती थी. इस बार कोरोना ने काफी कुछ बदल दिया है. इसी बदलाव का एक हिस्सा है सिलेबस में कटौती. इस बार सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस को तीस प्रतिशत कम कर दिया गया था और पेपर इसी घटे हुए सिलेबस से बनेंगे. दरअसल इस बार कोरोना के कारण पढ़ाई का इतना नुकसान हुआ था कि स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए कुछ समय पहले एजुकेशन मिनिस्टर ने सिलेबस कम करने की घोषणा की थी.

जहां तक प्रैक्टिकल एग्जाम्स की बात है तो अभी प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें भी घोषित नहीं की गई हैं. ऐसी उम्मीद है कि प्रैक्टिकल एग्जाम डेट्स भी जल्द ही घोषित की जाएंगी.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here