CBSE Sends SMS To 10th & 12th Students Asks Them To Download Digilocker App To Access Marksheets & Certificates

0
27

[ad_1]

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम की तारीख नजदीक आ रही है. माना जा रहा है कि बोर्ड 15 जुलाई को नतीजों का ऐलान कर देगा. इसके लिए बोर्ड तैयारी कर रहा है और साथ ही छात्रों को एक खास एसएमएस भी भेज रहा है जिसमें उन्हें परीक्षा के नतीजे देखने के लिए डिजिलॉकर (Digilocker) मोबाइल एप डाउन करने को कहा है. इसी एप पर छात्र अपनी मार्कशीट देख सकेंगे.

डिजिलॉकर एप में मिलेगी मार्कशीट और सर्टिफिकेट

कोरोना वायरस महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रोक दी गई थीं. इसके बाद जून के अंत में बोर्ड ने इन परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया और जितनी विषयों की परीक्षा हुई थी, उन्हीं के आधार पर नतीजा तैयार करने का एलान किया था.

अब बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को ये मैसेज भेजा है जिसमें उन्हें मार्कशीट देखने और उसे डाउनलोड करने के लिए ये एप डाउनलोड करने को कहा है. डिजिलॉकर केंद्र सरकार की एक एप है, जिसमें भारतीय नागरिक अपने सभी कीमती दस्तावेज डिजिटल स्वरूप में सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर किसी भी ऑनलाइन एप्लिकेशन में उनका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं

टाइम्स नाओ की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि ये एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं है और जो छात्र इसे डाउनलोड नहीं करना चाहते, वह digilocker.gov.in पर लॉग इन कर भी अपना मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं

मार्कशीट देखने के लिए सीबीएसई ने अपने मैसेज में बताया है कि छात्रों को एप डाउनलोड करनी होगी. इसमें लॉग इन करने के लिए सीबीएसई के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर टाइप करना होगा, जिससे उस नंबर पर एक ओटीपी (One Time Password) आएगा.

इस ओटीपी के बाद आखिर में छात्रों को अपने बोर्ड रोल नंबर के आखिरी 6 अंक टाइप करने होंगे, जो उनका सिक्योरिटी पिन होगा. इसके बाद जो डैशबोर्ड खुलेगा उसमें छात्र अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

खास बात ये है कि 10वीं के लिए इस बार बोर्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट को एक ही दस्तावेज के तौर पर दे रहा है. हालांकि 12वीं के छात्रों के लिए हमेशा की तरह अलग-अलग ही मिलेंगे और दोनों को इसी तरह डाउनलोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में पहली बार आए 26 हजार से ज्यादा नए मामले, करीब 5 लाख लोग ठीक हुए

ICSE & ISC Result 2020 LIVE Updates: CISCE ने वेबसाइट पर डाला रिजल्ट का इनएक्टिव लिंक; 3 बजे देख पाएंगे ICSE 10वीं और ISC 12वीं का रिजल्ट

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here