CISCE 10th-12th Result Declared Check Here

0
28

[ad_1]

CISCE 10th-12th result 2020: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामीनेशंस (CISCE) के आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. यह रिजल्ट CISCE की ऑफिशियल वेबसाइट पर 3 बजे जारी किया गया.

आपको बता दें कि इस साल ICSE (10वीं) और ISC (12वीं) के कुछ विषयों की ही परीक्षाएं हो पाई थी तथा कुछ विषयों की परीक्षाएं रद्द कर दी गई. बोर्ड ने कुछ दिनों पहले पेंडिंग परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला सीबीएसई के अनुसार लेने की बात सुप्रीम कोर्ट में कही थी. इसी के आधार पर परिषद् ने 10वीं-12वीं की पेंडिग परीक्षाएं रद्द कर दी थी. जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हुई उन विषयों में मार्क्स पिछले एग्जामिनेशंस और इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे.

ऐसे मिलेगा आईसीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स को मार्क्स

  • जिन विषयों की परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी उन विषयों में मार्क्स देने के लिए नीचे दिए गए बिन्दुओं को ध्यान में रखा जायेगा.
  • जिन स्टूडेंट्स ने तीन या तीन से अधिक विषयों की परीक्षा दिए हैं उनमें से सबसे अधिक मार्क्स वाले 3 विषयों के औसत मार्क्स को शेष विषयों में दिया जायेगा.
  • क्लास दसवीं के लिए सब्जेक्ट का इंटर्नल एसेसमेंट होगा, सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क को भी आधार बनाया जाएगा.
  • आईसीएसई 10वीं के लिए सब्जेक्ट के इंटर्नल असेसमेंट का परसनटेज़ कंसीडर किया जा सकता है साथ ही आईएससी 12वीं के लिए सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के परसनटेज़ को आधार बनाया जाएगा.

काउंसिल ने कहा कि इंटर्नल असेसमेंट से स्टूडेंट की विषय पर पकड़ का जबकि औसत मार्किंग से स्टूडेंट्स की जनरल शैक्षिक क्षमता का पता चलता है. इसलिए हर स्टूडेंट्स की दोनों की परख होना बहुत जरूरी है.

ICSE Board किस आधार पर करेगा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here