CISCE Result 2020 Declared: Check Pass Percentage Of ISC & ICSE

0
35

[ad_1]

CISCE Result 2020 Declared: सीआईएससीई ने क्लास दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया है. जहां दसवीं का रिजल्ट 99.33 प्रतिशत गया वहीं बारहवीं का कुल पास प्रतिशत गया 96.8 प्रतिशत. दसवीं यानी आईसीएसई में कुल 207902 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी जिनमें से 206525 स्टूडेंट्स ही परीक्षा पास कर पाए.

सीआईएससीई नहीं करेगा इस साल मेरिट लिस्ट जारी –

सीआईएससीई बोर्ड ने कहा है कि वे इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. इस साल परीक्षाएं अलग परिस्थितियों में हुईं थीं, इस वजह से बोर्ड ने तय किया है कि वे दसवीं और बारहवीं दोनों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेंगे. परीक्षाएं पूरी नहीं हो पायी थीं इसलिए इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर अंक दिए गए. ऐसे में मेरिट जारी करना वाज़िब नहीं होगा.

क्लास दस में इस बार कुल 1.1 लाख लड़कों और 95 हजार लड़कियों ने परीक्षा दी थी जिनका रिजल्ट आज घोषित हुआ है.

पिछले साल से बढ़ा है रिजल्ट –

सीआईएससीई बोर्ड के रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में थोड़ी बढ़ोत्तरी हुयी है. इस साल कुल पास प्रतिशत 0.79 परसेंट बढ़ा है. पिछले साल 98.54 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की थी. इस साल  आईएससी का पास प्रतिशत 2.02 परसेंट बढ़ा जोकि पिछले साल 96.52 परसेंट था.

इस बीच सीआईएससीई चीफ ने कहा कि सभी परेशानियों के बावजूद आखिरकार बोर्ड ने भली प्रकार मूल्यांकन कार्य पूरा करके रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया. बोर्ड चीफ गैरी ने कहा कि इस साल कोविड की वजह से हर जगह सभी को बहुत तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन अंततः बोर्ड ने सभी ऑड्स फेस करते हुए भी सफलता हासिल कर ली.

सीआईएससीई दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को देगा दोबारा मौका –

सीआईएससीई बोर्ड दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को यह सुविधा देगा कि जो स्टूडेंट्स अपने अंकों से संतुष्ट न हों वे आगे होने वाली परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं. जब स्थितियां सामान्य होंगी उस समय दसवीं और बारहवीं दोनों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और जो स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से संतुष्ट न हों वे दोबारा परीक्षा देकर अपना स्कोर सुधार सकते हैं.

KBC: रणबीर और कैटरीना से जुड़े इस प्रश्न का उत्तर क्या आप जानते हैं? 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here