Corona Falls On Taj Mahal, Number Of Tourists Reduced

0
227

[ad_1]

दुनिया के अजूबों में शामिल आगरा के ताज महल के दीदार करने के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. लेकिन साल 2020 में जब से वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण का प्रकोप फैला है तब से ताजमहल का दीदार करने आने वाले पर्यटकों की संख्या भी घट गई है. साल 2019 की तुलना में साल 2020 में काफी कम संख्या में लोग ताजमहल देखने पहुंचे.

2020 में 76 फीसदी कम पर्यटक ताजमहल का दीदार करने पहुंचे

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के सुपरिटेंडेंट वसंत स्वर्णकार का कहना है कि ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या तेजी से घटी है.साल 2019 की तुलना में साल 2020 में करीब 76 फीसदी कम पर्यटक ताजमल देखने पहुंचे. इस दौरान देशी पर्यटक व विदेशी पर्यटक सभी की संख्या काफी कम रही हैं.

कोरोना महामारी का पड़ा साया

बता दें कि वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में सिर्फ 24 प्रतिशत पर्यटकों ने ही आगरा के ताजमहल का दीदार किया. हालांकि इसका सबसे बड़ा कारण कोरोना महामारी की वजह से लंबे समय तक स्मारक का बंद होना ही रहा है. वहीं जब स्मारक खुला तो इसके बाद भी पर्यटकों की सीमा निर्धारित की गई. इस कारण भी कम संख्या में ही टूरिस्टों ने ताजमहल का दीदार किया.

2021 में स्थिति रहेगी बेहतर

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के सुपरिटेंडेंट वसंत कुमार स्वर्णकार ने जानकारी दी कि साल 2021 में भी पर्यटन उद्योग थोड़ा रफ्तार कम पकड़ेगा लेकिन 2020 की तुलना में साल 2021 की स्थिति थोड़ी बेहतर रहने वाली है. हालांकि इस समय जनवरी के महीने में भी इंटरनेशनल फ्लाइट और देश में भी ट्रांसपोर्टेशन के जो माध्यम हैं वो सीमित हैं, इसलिए अभी भी पर्यटन उद्योग में साल 2019 की तरह रौनक नहीं लौटी है.

कोरोना की वजह से 5 महीने बंद रहा ताजमल

बता दें कि साल 2020 में कोरोना महामारी के प्रसार को कम करने के लिए देश की ऐतिहासिक इमारतों समेत तमाम टूरिस्ट प्लेसों पर लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस दौरान ताजमहल भी 188 दिन बंद रहा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने जो आंकड़े उपलब्ध कराए हैं उसके मुताबिक 5 महीने ताजमहल पूरी तरह से बंद रहा. देश में मार्च महीने में जैसे ही कोरोना के केस आने शुरू हुए वैसे ही 17 मार्च से ताजमहल को बंद कर दिया गया और 188 दिन बाद 21 सितंबर से ताजमहल लोगों के लिए दोबारा खोला गया. साल 2020 में 11 लाख 34 हजार 721 पर्यटकों ने ताज का दीदार किया. वहीं, दूसरी तरफ साल 2019 में 48 लाख से ज्यादा पर्यटक ताजमहल के दीदार के लिए पहुंचे और कुछ यही हाल सार्क देशों के पर्यटक और विदेशी पर्यटकों का रहा.

ये भी पढ़ें

पीएम मोदी ने गुजरात को दिए दो और तोहफे, बोले- आत्मविश्वास के साथ फैसले ले रहा भारत

26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर मार्च पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली, कोर्ट ने कहा- पहले पुलिस मामले को देखे



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here