Coronavirus: India Expressed Concern Over The US Decision Regarding Visa Rules Of Foreign Students

0
27

[ad_1]

नई दिल्लीः भारत ने अमेरिका के नए वीजा संबंधी नियमों को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है. नए नियम के बाद अमेरिका में रह रहे भारतीय छात्रों को भारत लौटने पर मजबूर होना पड़ेगा. दरअसल डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी शिक्षा प्रणाली को लेकर घोषणा की है कि जिन विदेशी छात्रों के विश्वविद्यालय कोरोना वायरस की महामारी के चलते इस सेमेस्टर पूर्ण रूप से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं उन्हें देश छोड़ना होगा.

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरी तरह ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लिए जाने के अमेरिका के फैसले से भारत चिंतित था क्योंकि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीयों छात्रों को लौटना पड़ सकता है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने गत मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के उप मंत्री डेविड हैल के साथ हुई ऑनलाइन बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया था.

श्रीवास्तव ने ऑनलाइन प्रेसवार्ता में कहा, ‘ हम इस संभावना से चिंतित हैं कि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की वापसी हो सकती है. हमने अमेरिकी पक्ष के समक्ष अपनी चिंता जाहिर की है.’

उन्होंने कहा कि भारत ने अमेरिका को संदेश दिया है कि यहां दोनों देशों के बीच शैक्षिक आदान-प्रदान और आपसी संबंधों की भूमिका को ध्यान में रखे जाने की आवश्यकता है क्योंकि इसने समग्र संबंधों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

श्रीवास्तव ने कहा, ‘अमेरिकी पक्ष ने इस संबंध में हमारी चिंताओं पर गौर किया है.’

इसे भी देखेंः
विकास दुबे से उज्जैन पुलिस ने की 8 घंटे पूछताछ, फूल वाले ने दी थी सबसे पहले उसकी जानकारी

Vikas Dubey का कबूलनामा, पुलिस की होने वाली रेड के बारे में काफी पहले से जानकारी थी | ABP Ganga

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here