Delhi Health Minister Satyendra Jain Statement On Corona Vaccination Drive Ann | शुरुआती दिनों में वैक्सीन लगवाने वालों की तादाद 50 फीसदी से कम, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले

0
122

[ad_1]

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू हो गया है, लेकिन शुरुआती दिनों में टीका लगवाने वालों की संख्या बेहद कम देखी जा रही है. दिल्ली में पहले दिन 53.32 फीसदी लोगों ने वैक्सीन लगवाई तो वहीं दूसरे दिन ये आंकड़ा घटकर और कम हो गया और 44.22 फीसदी पर पहुंच गया. यानी जितने लोग रजिस्टर हुए थे, वैक्सीन लगवाने के लिए उनमें से 50 फीसदी लोग भी नहीं आए. हालांकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन इन आंकड़ों से चिंतित नहीं हैं. उनका कहना है कि जो भी आंकड़ा है, वह चिंताजनक नहीं है. धीरे-धीरे ही वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में उत्साह बनेगा, जितने लोगों को वैक्सीनेशन का प्लान था उसके 44 फीसदी लोगों ने वैक्सीन लगवाया है. लोगों का कॉन्फिडेंस धीरे-धीरे ही बनेगा. लोगों की काउंसलिंग अभी भी हम कर रहे हैं. लोगों को सारे मुद्दे बताए जाते हैं.

सत्येंद्र जैन ने इस दौरान कोविन एप में गड़बड़ियों की बात को स्वीकार किया. सवाल ये है कि अगर एप ही सुचारू रूप से नहीं चलेगा तो लोगों तक जानकारी कैसे पहुंचेगी. उनका कहना है कि एप में भी परेशानियां हैं. कुछ गड़बड़ियां हैं. केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया एक ही एप है कोविन एप. अभी हम केंद्र सरकार की एप पर ही काम कर रहे हैं.

विपक्ष के नेताओ की तरफ से वैक्सीन को लेकर ऐसे-ऐसे बयान आए, जिससे लोगों में वैक्सीन के लिए अविश्वास पैदा हो गया. इसपर सफाई देते हुए वो कहते हैं कि किसी के बयान से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. वैक्सीन लगवाना ना लगवाना पर्सनल डिसीजन है. वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्टर हेल्थ वर्कर्स में से 50 फीसदी भी नहीं आए. पर सत्येंद्र जैन को लगता है कि 50 फीसदी संख्या भी काफी बड़ी है. उनका कहना है कि वैक्सीन कम लोग नहीं लगवा रहे हैं. 50 फीसदी भी काफी बड़ी संख्या होती है. सरकार सारे कदम उठा रही है जागरूकता के लिए.

हालांकि वैक्सीन के साइड इफेक्ट से भी उन्होंने इंकार नहीं किया. उन्होंने बताया कि कई लोगों को साइड इफेक्ट होने की खबरें आई हैं. उन्होंने बताया कि दो लोगों को सीरियस साइड इफेक्ट हुए. 24 लोगों को नॉर्मल साइड इफेक्ट हुए. दूसरी तरफ जनता का कहना है कि हम वैक्सीन को लेकर डरे हुए नहीं हैं. जनता वैक्सीनेशन के लिए तैयार दिख रही है. लोगों ने कहा कि अभी वैक्सीन लगी नहीं है, लेकिन हम लगवाएंगे. हमें पता नहीं है कि खतरनाक है या नहीं पर लगवाएंगे. लोगों का कहना है कि वैक्सीन को लेकर मन में कोई भी शंका नहीं है.

ये भी पढ़ें:

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, बोले- कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे, नड्डा के सवालों का जवाब देने से किया इनकार 

ममता बनर्जी बोलीं- हमारी मीटिंग खराब करने के लिए बीजेपी लोग भेजते थे, अब हम भी भेजेंगे 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here