Education Minister Of Jharkhand Announced JAC 9th To 12th Syllabus Will Be Reduced In 2021 Exam

0
38

[ad_1]

JAC 9th to 12th Syllabus will be reduced in 2021 Exam: झारखण्ड एकेडमी काउंसिल (जेएसी या जैक) अगले साल 2021 में होने वाली बोर्ड की परीक्षा के लिए सिलेबस को कम करने की तैयारी कर रहा है. यह जानकारी प्रदेश के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के हवाले से दी गई है. उन्होंने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लगातार लॉक डाउन चल रहा है जिसके कारण स्कूल भी लगातार बंद चल रहे हैं. स्कूल बंद होने के चलते छात्रों की पढ़ाई काफी बाधित हो रही है. छात्रों की पढ़ाई की यह बाधा अगली बोर्ड परीक्षा में छात्रों के लिए समस्या न बन जाए इसलिए बोर्ड की अगली परीक्षा के लिए सिलेबस को कम किया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोविड-19 के कारण लॉक डाउन के चलते सीबीएसई ने भी 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के सिलेबस को 30% तक कम करने का निर्णय किया है. जैक भी सीबीएसई की ही तर्ज पर 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस को कम करने की तैयारी कर रहा है. सिलेबस को कम करने से छात्रों के ऊपर कम समय में अधिक पढ़ाई का तनाव नहीं रहेगा. सिलेबस को कितना कम किया जाएगा अभी यह निर्णय नहीं किया गया है. सिलेबस को कितना कम किया जाए इस बारे में उचित फैसला बैठक के माध्यम से ही तय किया जाएगा.

एक नजर 10वीं के जारी रिजल्ट पर

कल यानी की 8 जुलाई 2020 को जैक ने अपने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. बोर्ड के जारी किए गए रिजल्ट के अनुसार इस साल 10वीं की परीक्षा में कुल 3,85,144 छात्रों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 2,88,928 छात्र सफल घोषित किए गए. पासिंग परसेंटेज के हिसाब से यह रिजल्ट 75.01% रहा. पिछले सालों के रिजल्ट से अगर कम्पेयर किया जाय तो 2014 के बाद यह सबसे बढ़िया रिजल्ट है.

झारखण्ड बोर्ड 10वीं के टॉपर्स को मिलेगा कार

मनीष कुमार कटियार ने जैक बोर्ड की 2020 की 10वीं की परीक्षा को टॉप किया है. जबकि कुंदन कुमार, सिद्धार्थ कुमार और आयुष कुमार इस परीक्षा के सेकंड टॉपर रहे. वहीँ प्रदेश सरकार ने झारखण्ड बोर्ड परीक्षा टॉप करने वाले छात्रों को ईनाम के रूप में कार देने का ऐलान किया है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here