GATE 2021 Exam Day Guideline Released By IIT Bombay Check GATE Exam Date Notice

0
68

[ad_1]


GATE 2021 Exam Day Guideline: एक तरफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे {IIT Bombay} ने GATE 2021 {ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग} परीक्षा के लिए एग्जाम डे गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं. जो परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे आईआईटी बॉम्बे की आधिकारिक वेबसाइट पर एग्जाम डे गाइडलाइंस की जांच कर सकते हैं. यह गाइडलाइन, यूट्यूब वीडियो के रूप में ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है.

वहीँ दूसरी तरफ GATE 2021 की परीक्षा शुरू होने में एक महीने से भी कम समय रह गया है तो  परीक्षा में बैठने वाले कई परीक्षार्थी ने GATE 2021 परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर Campaign चला रहें. इन परीक्षार्थियों की मांग है कि GATE 2021 परीक्षा को स्थगित किया जाये या फिर परीक्षा के लिए अटेम्प्ट दिए जाएँ.

GATE 2021 परीक्षा

GATE 2021 परीक्षा संबंधी जारी नोटिस के मुताबिक़ ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2021 परीक्षा का आयोजन 5, 6, 7 फरवरी, 12, 13 और 14 फरवरी 2021 को किया जाना है. यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.00  बजे तक होगी. वहीँ दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक होगी. आपको बतादें कि आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित की जाने वाली GATE 2021 परीक्षा में इस बार दो नए विषयों -एनवायर्नमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग और ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेज को भी शामिल किया गया है. इस बार की परीक्षा कुल 27 विषयों के लिए होगी. गेट 2021 परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होगी.

परीक्षार्थियों की संख्या के लिहाज से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) भारत की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है. इस साल, 9 लाख से अधिक स्टूडेंट्स की  इस परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है.

ये है दिशानिर्देश:  

आईआईटी बाम्बे द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, कैंडिडेट्स को रिपोर्टिंग टाइम से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी गई है. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर भीड़ से बचने के लिए, परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पहले पहुंचना होगा. परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य है. जिस परीक्षार्थी का टेम्प्रेचर 99.4 डिग्री फारेनहाइट से अधिक पाए जाने पर उन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर अलग कमरे में परीक्षा देनी होगी. कैंडिडेट्स को फेस मास्क, ग्लब्स, पर्सनल हैंड सैनिटाइज़र, पेन, एडमिट कार्ड,पर्सनल ट्रांसपेरेंट वाटर बॉटल व परीक्षा से संबंधित अन्य डाक्यूमेंट्स ले जाने की अनुमति होगी. एंट्री गेट पर खड़े होने के दौरान रस्सी की कतारों और फर्श के निशान को फॉलो करना होगा.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here