Google hints Mitron app may be back on Play store after tech fix; little hope for Remove China Apps| Mitron की हो सकती है प्ले स्टोर पर वापसी, ‘Remove China Apps’ पर सस्‍पेंस कायम

0
35

[ad_1]

नई दिल्ली: चीनी ऐप के बहिष्कार के आंदोलन के चलते थोड़े ही समय में ज़बरदस्त लोकप्रियता हासिल करने वाले Mitron ऐप की गूगल प्ले स्टोर पर वापसी हो सकती है. हाल ही में गूगल ने नीतियों के उल्लंघन का हवाला देते हुए अचानक इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया था. Android और Google Play के उपाध्यक्ष समीर समत ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Mitron ऐप का नाम लिए बिना कहा है कि गूगल में डेवलपर्स के साथ काम करने की प्रक्रिया है, ताकि तकनीकी मुद्दों को हल करके ऐप को रीसबमिट कराया जा सके.   

Mitron को TikTok के भारतीय विकल्प के रूप में देखा जा रहा था. जिसकी वजह से गूगल प्ले स्टोर पर एक महीने से भी कम समय में इसके 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो गए थे. दरअसल, चीनी ऐप के बहिष्कार को लेकर छेड़े गए अभियान के बीच Mitron को भारतीय ऐप समझा जाने लगा था, इसलिए लोग इसे धड़धड़ा डाउनलोड कर रहे थे, लेकिन बाद में पता चला कि यह एक पाकिस्तानी ऐप का रीब्रांडेड वर्जन है.  

समीर समत ने अपने ब्लॉग में Mitron की वापसी का संकेत देते हुए कहा है कि ‘हमने डेवलपर को कुछ सुधार करने को कहा है, जैसे ही वो इस पर अमल कर देता है, ऐप प्ले स्टोर पर वापस आ सकता है’.

‘Mitron’ की तरह ही गूगल ने ‘Remove China Apps’ को भी प्ले स्टोर से हटाया था, जो चीनी ऐप्स को डिलीट करने में मदद करता है. इस ऐप की वापसी फिलहाल संभव नहीं है. अपने ब्लॉग में समीर ने स्पष्ट किया है कि ऐसे ऐप को प्ले स्टोर पर जगह नहीं दी जा सकती जो दूसरे ऐप को टारगेट करता है.

उन्होंने लिखा है, ‘हमने हाल ही में नीतियों के उल्लंघन को लेकर कई ऐप्स हटाये हैं. हम ऐसे ऐप को अनुमति नहीं देते जो उपयोगकर्ताओं को थर्ड पार्टी ऐप को हटाने या अक्षम करने या डिवाइस सेटिंग या फीचर्स को संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित करता है जब तक कि यह एक सत्यापन योग्य सुरक्षा सेवा का हिस्सा नहीं है’. उन्होंने आगे लिखा है, ‘जब कोई ऐप किसी दूसरे को टारगेट करता है तो वह कम्युनिटी और ग्राहकों के खिलाफ होता है और ऐसे ऐप को हम प्ले स्टोर पर रहने की अनुमति नहीं दे सकते. हमने पहले भी लगातार कई देशों में अन्य ऐप्स के खिलाफ इस नीति को लागू किया है’.  

गूगल ने ‘Remove China Apps’ को भ्रामक व्यवहार नियम के उल्लंघन के चलते गूगल प्ले स्टोर से हटाया था. यह ऐप बेहद लोकप्रिय बन गया था, महज 2 हफ़्तों में ही इसके 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो गए थे.  

 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here