HPBOSE 10th Result 2020 To Be Declared On 5th June

0
33

[ad_1]

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) आज 5 जून को जारी कर सकता है हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं के नतीजे. @www.hpbose.org पर परीक्षार्थी ऐसे कर सकते हैं चेक.

HPBOSE 10th Result 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) आज 5 जून 2020 को 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर सकता है. जो परीक्षार्थी एचपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, और परीक्षा देने के बाद से 10वीं के नतीजे का इंतजार कर रहें हैं. यदि रिजल्ट आज घोषित हो गया तो छात्रों का इंतजार भी खत्म हो जायेगा.

HPBOSE बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने कुछ दिन पहले यह बताया था कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 5 जून को घोषित किया जा सकता है. यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यहाँ से ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकेंगें.  बतादें कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने की तिथि के बारें में हाल में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020

हिमाचल प्रदेश बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं 22 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी. यह परीक्षा  19 मार्च 2020 को खत्म हुई. इसके बाद हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया जाना था. परन्तु कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन कर दिया गया. जिससे कापियों का मूल्यांकन कार्य कुछ समय के लिए रोक देना पड़ा.    

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020, के लिए क्यों हुई देरी?

वर्ष 2019 में हिमाचल प्रदेश बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 29 अप्रैल 2019 को घोषित कर दी गई थी. परन्तु इस वर्ष 10वीं का रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं किया जा सका है. हालांकि हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 19 मार्च को खत्म हो गई थी. गत वर्ष की भांति रिजल्ट भी अप्रैल माह तक घोषित किये जाने थे. परन्तु कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के कारण सम्पूर्ण देश को लॉकडाउन कर दिया गया था. जिसके कारण बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य में देरी हुई. बाद में हिमाचल प्रदेश ने बोर्ड की कॉपियों को शिक्षकों के घर भेज कर मूल्यांकन करवाने का निर्णय लिया गया. बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन संपन्न होने के बाद अब रिजल्ट को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज घोषित किया जा सकता है.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले HPBOSE की ऑफिशियल वेबसाइट को लॉग इन करें.
  • होमपेज पर 10th Result 2020 पर क्लिक करें.
  • उसके बाद उचित बॉक्स में मांगी गई सूचना को भरें.
  • अब सबमिट बटन को क्लिक करें.
  • स्क्रीन पर आपका रिजल्ट शो हो जायेगा.
  • इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने उपयोग के लिए रखलें.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here