HRD Ministry Cancles NIOS Class 10th & 12th Exams 2020 Due To Corona

0
32

[ad_1]

NIOS Cancelled Class 10th & 12th Exams 2020:मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी ने घोषणा की है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग के बोर्ड एग्जाम्स 2020 कोरोना के कारण कैंसिल कर दिए हैं. अब इन स्टूडेंट्स को इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे. यही नहीं अगर कुछ स्टूडेंट्स अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे थोड़े दिनों बाद आयोजित होने वाली ऑन-डिमांड परीक्षा में बैठ सकते हैं. जब स्थितियां सामान्य होंगी, तब एनआईओएस ऐसे स्टूडेंट्स के लिए फिर से परीक्षाएं आयोजित करेगा जो अपने अंकों से खुश नहीं हैं. स्टूडेंट्स का असेसमेंट किस आधार पर होगा इस बारे में फैसला कमेटी लेगी. वे स्टूडेंट्स जिन्होंने इस साल के एनआईओएस बोर्ड एग्जाम्स 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था वे चाहें तो नेक्स्ट पब्लिक/ऑन-डिमांड एग्जाम का ऑप्शन चुन सकते हैं. हालांकि ये एग्जाम स्थितियां सामान्य होने के बाद ही आयोजित होंगे.

ट्विटर के माध्यम से हुयी घोषणा –

एचआरडी मिनिस्ट्री ने इस बाबत घोषणा करने के लिए ट्विटर को चुना. इस ट्वीट में कहा गया कि, स्टूडेंट्स की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए जुलाई 2020  में प्रस्तावित एनआईओएस पब्लिक एग्जाम्स कैंसिल किये जाते हैं. अब रिजल्ट असेसमेंट स्कीम के आधार पर घोषित किए जाएंगे और यह असेसमेंट स्कीम एक कंपीटेंट कमेटी द्वारा बनायी जाएगी. बोर्ड ने थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों तरह की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं.

कुछ दिनों पहले कोरोना के कारण बोर्ड ने परीक्षाएं टाल दी थी और स्टूडेंट्स नयी परीक्षा तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे थे. हालांकि अब यह इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि परीक्षाएं ही आयोजित नहीं होंगी. परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. सबसे पहले एनआईओएस दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 24 मार्च से प्रारंभ होनी थी लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के कारण एग्जाम कंडक्ट नहीं हो पाये. इसके बाद परीक्षा की दूसरी आयोजन तिथि 17 जुलाई तय की गयी थी लेकिन इस तारीख से भी परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी क्योंकि एग्जाम अंततः कैंसिल कर दिए गए हैं.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here