ICSE And ISC Result Will Be Announced Today Check On Results.cisse.org

0
36

[ad_1]

नई दिल्ली: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर देख सकते हैं. बोर्ड के सचिव गेरी अरातुन ने इसकी घोषणा गुरुवार को की. उन्होंने बताया कि 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के नतीजे10 जुलाई को दोपहर तीन बजे जारी किए जाएंगे. ये नतीजे CISCE की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा एसएमएस के जरिये भी चेक किये जा सकेंगें.

सीआईएससीई बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट करने के लिए इन फैक्टर्स को कंसीडर करेगा. 

      बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट के तीन बेस्ट पेपर्स का एवरेज निकाला जाएगा, जिसके आधार पर उसे अंक दिए जाएंगे. 

      क्लास दसवीं के लिए सब्जेक्ट का इंटर्नल एसेसमेंट होगा, सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क को भी आधार बनाया जाएगा.

      आईसीएसई दसवीं के लिए सब्जेक्ट के इंटर्नल असेसमेंट का परसनटेज़ कंसीडर किया जा सकता है साथ ही आईएससी बारहवीं के लिए सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के परसनटेज़ को आधार बनाया जाएगा.

ICSE 10th & ISC 12th Result LIVE Updates ICSE 10th & ISC 12th Result LIVE Updates: आपको बता दें कि पिछले महीने की 25 जुलाई को CISCE ने 19 मार्च से 31 मार्च 2020 के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. तथा रिजल्ट जारी करने के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन योजना की घोषणा की थी. इसके तहत जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हुई हैं उनमें अंक का निर्धारण उन विषयों के औसत अंक के आधार पर होगी जिनकी परीक्षा हो गई है. इनमें से सबसे अधिक अंक पाने वाले तीन विषयों के औसत प्रतिशत के आधार पर मार्क्स दिया जायेगा. साथ ही इंटरनल एसेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

इंटरनल असेसमेंट स्कीम के मेन प्वाइंट्स

  • बोर्ड परीक्षाओं में बेस्ट तीन पेपरों के अंक पर औसत अंक
  • सब्जेक्ट इंटरनेल असेसमेंट दसवीं क्लास के लिए सब्जेक्ट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क
  • पर्सेंटेज सब्जेक्ट इंटरनल असेसमेंट(ICSE) या पर्सेंटेज स्बजेक्ट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क (ISC)

ऐसे चेक कर सकेंगे ICSE 10th & ISC 12th रिजल्ट

कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ‘cisce.org’, और ‘results.cisse.org’ पर लॉग इन करके देख सकेंगे. यहां मौजूद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. जिस क्लास का रिजल्ट देखना चाहते हैं, उस लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद जन्मतिथि और रोल नंबर भरकर सबमिट करें. इस रिजल्ट को SMS के जरिए भी चेक कर सकेंगे.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here