In The Corona Era, These 5 Jugaads Are In Trend This Year, New Tricks Which Have Gone Viral

0
161

[ad_1]

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस महामारी की वजह से हाहाकार मचा हुआ है, लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर इस वायरस ने मानों ग्रहण ही लगा दिया हो. न्यू नॉर्मल ने लोगों के जीने का अंदाज ही बदल दिया. पर इन सबके बीच हर परिस्थिति में खुद को ढाल लेना इंसानी फिदरत है और भारतीयों का इस मामले में कोई तोड़ नहीं. ऐसा ही कुछ इस बीतते साल में हमें देखने को मिला. तो आइए जानते हैं साल 2020 के टॉप 5 जुगाड़ के बारे में….

रेफ्रीजरेटर ट्रे फॉर ऑनलाइन क्लास

इसमें पहले नंबर पर है बच्चों को पढ़ाने के लिए फ्रिज के ट्रे का इस्तेमाल, अरे, चौंकिए मत. दरअसल न्यू नॉर्मल में ऑनलाइन क्लासेज का चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है औऱ पूरे दिन हाथ में फोन पकड़े बच्चों को पढ़ाना कोई आसान बात नहीं हो सकती. इसलिए एक टीचर ने कमाल का आइडिया निकाला. टीचर ने फ्रिज के ट्रांसपैरेंट ट्रे को दो डब्बों के ऊपर रखकर व्यूइंग ग्लास की तरह इस्तेमाल किया, जिससे उनकी फोन को लगातार हाथ में पकड़े रहने की जरूरत खत्म हो गई. सोशल मीडिया एक पोस्ट शेयर की गई है जिसमें एक टीचर इस जुगाड़ के जरिए बच्चों की ऑनलाइल क्लास लेते और उनकी प्रॉब्लम साल्व करते दिखाया गया है. यह पोस्ट वायरल हो गई है और इसपर जमकर लोगों के रिएक्शंस आ रहे हैं.

हैंगर ट्राइपॉड

दूसरा जुगाड़ भी ऑनलाइन क्लासेज को लेकर ही इस्तेमाल किया गया है. इसमें मसला था टीचर और बोर्ड के सही एंगल का ताकि बच्चों को साफ-साफ दिखाई दे सके कि टीचर पढ़ा क्या रही हैं. पुणे की एक कैमेस्ट्री टीचर ने दिमाग लगाया और हैंगर ट्राइपॉड बना दिया. सोशल मीडिया एक पोस्ट शेयर की गई है जिसमें बोर्ड के पास एक टीचर बच्चों को पढ़ाती दिख रही हैं और सामने कुर्सी के ऊपरी हिस्से पर कपड़े की रस्सियों के सहारे एक हैंगर को उलटा बांधा गया है जो कि ऊपर से भी बंधा हुआ है औऱ उसपर फिक्स है एक मोबाइल ताकि ऑनलाइन क्लास के समय बच्चों को टीचर और बोर्ड दोनों ठीक तरह से दिखाई दे सके.

ऑटोमेटिक पानी पुरी मशीन

कोरोना काल में सबसे ज्यादा बात सोशल डिस्टेशिंग पर की गई. औऱ होनी भी चाहिए क्योंकि ये इंफेक्शन से बचने का रामबाण उपाय है. ऐसे में पानी पूरी के दिवानों के लिए रायपुर के एक दुकान वाले ने कमाल की तरकीब निकाली. किसी भी चीज को बिना हाथ लगाए पानी पुरी का स्वाद चखाने के लिए ऑटोमेटिक पानी पुरी मशीन बनाई. इस मशीन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है औऱ लोग जमकर इसकी तारीफ कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि दुकानदार सिर्फ आपको पुरी की स्टफिंग करके देता है और सामने फ्लवर्ड पानी की मशीनें लगी हुई हैं जिसमें आप मिंट, लहसुन, खट्ठा मीठा जैसा चाहे पानी ले सकते हैं. पानी पुरी के स्वाद को चार चांद लगाने में सबसे बड़ा योगदान फ्लेवर्ड पानी का ही होता है.

मिल्क पाइप

सोशल डिस्टेशिंग को ही मेनटेन करने के लिए एक दूध वाला भी काफी चर्चा में है. सोशल मीडिया पर एक यूजर ने पोस्ट शेयर की है जिसमें दूध वाले का शानदार देशी जुगाड़ दिखाई दे रहा है. ये मामला कहां का है ये तो नहीं पता पर है बेहद दिलचस्प. पोस्ट में देखा जा सकता है कि दूध वाले ने अपनी मोटरसाइकिल के दोनों तरफ दूध के डिब्बे टांगे हुए हैं जो एक पाइप से जुड़ा हुआ है उसके ऊपर की तरफ कीप लगी हुई है. दुध लेने वाले लोग आते हैं उसे अपनी जरूरत बताते हैं और सोशल डिस्टेशिंग का पूरा ख्याल रखते हुए दूध उन्हें मिल जाता है.

बैंक में चेक को उठाने के लिए चिमटे का इस्तेमाल

कोरोना वायरस के खौफ से बैंक भी अछूते नहीं हैं. जैसा कि सबको पता है कि बैंक सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ वाले जगहों में से एक होता है जहां हमेशा किसी ना किसी का आना जाना लगा रहता है. सोशल मीडिया पर एक बैंक का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें चेक के जरिए पैसे निकालने एक महिला बैंक में पहुंचती है और चेक वहां खड़े कर्मचारी को देती है. चेक को हाथों से छूने की बजाय बैंक कर्मचारी चिमटे से चेक को उठाता है फिर उसे प्रेस करता है औऱ उसके बाद आगे का काम करता है. इस तरह पूरी एहतियात और सुरक्षा के साथ पैसे का लेनदेन हो जाता है. इस वीडियो को आनंद महिंद्र ने शानदार कैप्शन के साथ शेयर किया है.

भारत में TikTok बैन होने के बाद 2020 में इन देसी शॉर्ट वीडियो एप्स की रही धूम 

भारतीय बाजार में ये 5G स्मार्टफोन मचा रहे हैं धूम, जानें इनकी कीमत



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here