गर्मियों में इन वजहों से कम हो जाता है मोटरसाइकिल का माइलेज, जानें कैसे बढ़ा सकते हैं इसे

0
35

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जैसे-जैसे गर्मियां बढ़ रही हैं उसे देख कर मोटरसाइकिल ओनर्स अपनी बाइक का और भी ज्यादा ख्याल रख रहे हैं। अगर आपके पास भी एक मोटरसाइकिल है तो यह बात आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि कैसे गर्मियों के मौसम में मोटरसाइकिल में बहुत सारी दिक्कतें आने लगती हैं। अगर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो ग्राहक इन दिक्कतों से बच सकते हैं और अपनी मोटरसाइकिल को बिल्कुल परफेक्ट कंडीशन में बनाए रख सकते हैं। अगर आप भी अपनी मोटरसाइकिल को फिट रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से मोटरसाइकिल की अच्छी केयर की जा सकती है।

इंजन ऑयल का रखें ख्याल

मोटरसाइकिल में जितना जरूरी इंजन है उतना ही जरूरी इंजन ऑयल भी है। दरअसल इंजन ऑयल गर्मियों के मौसम में आपकी मोटरसाइकिल के इंजन के तापमान को मेनटेन रखता है। अगर इंजन ऑयल पुराना हो जाए तो इससे इंजन खराब होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में इसका खास ध्यान रखें और समय से बदलवाएं।

एयर फिल्टर है जरूरी

गर्मी में मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर कॉफी जल्दी खराब होता है ऐसे में इसकी जांच करवाएं और अगर इसमें किसी तरह की खराबी नजर आ रही है तो इसे बदलवाना भी बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह आपकी मोटरसाइकिल के इंजन में साफ हवा पहुंचाने का काम करता है।

टायर्स में एयर प्रेशर जरूर करें चेक

मोटरसाइकिल के टायर में एयर प्रेशर चेक करते रहना चाहिए क्योंकि गर्मियों के मौसम में अगर एयर प्रेशर ज्यादा होगा तो इससे टायर कभी भी फट सकते हैं और अगर एयर प्रेशर कम हुआ तो इसमें पंचर होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में इन का खास ख्याल रखना चाहिए।

सर्विसिंग समय से करवाएं

सर्दियों की तुलना में गर्मियों के मौसम में मोटरसाइकिल में ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। जी हां गर्मी ज्यादा पढ़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here