Inaugurating The Vaccination Campaign, PM Modi Gave New Mantra, Said Now Even Medicine, Strictness Is Also Necessary | टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने दिया नया मंत्र, बोले

0
139

[ad_1]

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए आज से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की है. पहले चरण के तहत आज तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी.

कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब वैक्सीन आ गई है और बहुत कम समय में आ गई है. पीएम मोदी ने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए दवाई के साथ कड़ाई भी जरूरी है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘मास्क, 2 गज की दूरी और साफ सफाई ये टीके के दौरान भी और बाद में भी जरूरी रहेंगे. टीका लग गया तो इसका अर्थ ये नहीं कि आप बचाव के दूसरे तरीके छोड़ दें. अब हमें नया प्रण लेना है दवाई भी, कड़ाई भी.’

वैक्सीनेशन का खर्चा उठाएगी भारत सरकार

भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है. जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा. पीएम मोदी ने कहा कि सभी के वैक्सीनेशन का खर्च भारत सरकार द्वारा उठाया जाएगा. टीकाकरण अभियान की पुख्ता तैयारियों के लिए राज्य सरकार के सहयोग से देश के कोने-कोने में ट्रायल किए गए हैं. विशेष तौर पर बनाए गए डिजिटल कोविन में ट्रैकिंग तक की व्यवस्था है.

कोरोना की दोनों डोज लगवाना बेहद जरूरी

पीएम मोदी ने कहा कि पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब लगेगी इसकी जानकारी भी दी जाएगी. सभी देशवासियों को ये बात दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगवानी बेहद जरूरी है. एक डोज के बाद दूसरी डोज लगवाना न भूलें. पहली डोज और दूसरी डोज के बीच एक महीने का अंतराल रखें. दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी.

यह भी पढ़ें
कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू, पीएम मोदी बोले- इस दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतेजार रहा
कोविड वैक्सीन कैसे लगेगी और किन बातों का ख्याल रखना होगा? एक क्लिक में जानें पूरी जानकारी

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here