India Coronavirus Cases And Death Updates 31 December-2020

0
245

[ad_1]

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट अभी थमा नहीं है. हर दिन हजारों नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 21,822 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 299 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 26,139 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. आज लगातार 11वें दिन 25 हजार से कम और 20वें दिन 30 हजार से कम केस दर्ज किए गए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ दो लाख 66 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 48 हजार 738 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस घटकर 2 लाख 57 हजार पर आ गए. अब तक कुल 98 लाख 60 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं.

17 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, 30 दिसंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 17 करोड़ 20 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 11 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. देश में पॉजिटिविटी रेट सात फीसदी है. 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के 20,000 से कम सक्रिय मामले हैं. कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मामलों में 40 फीसदी मामले केरल और महाराष्ट्र से हैं.

मृत्यु दर और रिकवरी रेट

महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में सबसे ज्यादा रिकवरी हुई है. कुल रिकवरी के 52 फीसदी मामले इन्हीं पांच राज्यों में है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 90 फीसदी से ज्यादा है. राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.45 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट करीब 96 फीसदी है. एक्टिव केस 3 फीसदी से कम है.

सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 10वां स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

ये भी पढ़ें-
नए साल के जश्न पर प्रशासन की कड़ी नजर, देश में कहीं रहेगा नाइट कर्फ्यू, कहीं शराब न बेचने की चेतावनी

1 जनवरी से Fastag, UPI, GST, Mutual fund से जुड़े ये नियम बदल जाएंगे, जानें आपकी जेब पर कितना होगा असर

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here