India Post Recruitment 2020 For GDS Posts Apply Online

0
46

[ad_1]

इंडिया पोस्ट ने विभिन्न सर्कल्स के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर वैकेंसी निकाली है. 07 जुलाई 2020 के पहले आवेदन करना है.

India Post GDS Recruitment 2020: इंडिया पोस्ट ने आधिकारिक नोटिस निकालकर ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 4,166 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार बताये गये प्रारूप में समय रहते आवेदन कर दें. आपकी जानकारी के लिये बता दें इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 07 जुलाई 2020 है. यहां यह भी बताना आवश्यक हो जाता है कि इंडिया पोस्ट के जीडीएस पदों के लिये केवल ऑनलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पदों को भरा जायेगा. आवेदन करने के लिये इन वेबसाइट्स पर जायें – www.indiapost.gov.in और www.appost.in/gdsonline.

वैकेंसी विवरण –

इंडिया पोस्ट जीडीएस रिक्रूटमेंट 2020 के अंतर्गत निकली वैकेंसीज़ का विवरण इस प्रकार है –

कुल वैकेंसीज़ – 4,166

मध्य प्रदेश सर्कल – 2834 पद

उत्तराखंड सर्कल – 724 पद

हरियाणा सर्कल – 608 पद

ऐसे करें आवेदन –

इन पदों के लिये आवेदन करने के लिये कैंडिडेट को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एक खास रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसका उपयोग एप्लीकेशन भरते समय करना है. अगले स्टेप में कैंडिडेट को फीस भरनी है. अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और बैंक से पैसा कटने के बावजूद अगर आपके पास कोई कंफर्मेशन नहीं आता है तो 72 घंटे इंतजार करें. कभी-कभी समय लग जाता है. इसके बाद इंडिया पोस्ट जीडीएस रिक्रूटमेंट 2020 का एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. अपनी पोस्ट प्रिफरेंस भी वहां जरूर मेंशन कर दें यानी आप किस पद में ज्यादा इंट्रेस्टेड हैं. एप्लीकेशन का प्रिव्यू देखें और प्रिंट निकाल लें.

अन्य जानकारियां –

जीडीएस के इन पदों के लिये आवेदन करने के लिये आयु सीमा रखी गयी है 18 से 40 वर्ष और आवेदन शुल्क है 100 रुपये. आरक्षित श्रेणी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है.

इन पदों के लिये अगर शैक्षिक योग्यता की बात की जाये तो कक्षा दसवीं पास आवेदन कर सकते हैं, केवल शर्त यह है कि उन्होंने दसवीं मैथ्स, वहां की लोकल लैंग्वेज और इंग्लिश विषय के साथ पास की हो. बाकी विस्तार से जानकारी के लिये आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here