JEE Advanced 2021 Dates Announced: JEE Advanced 2021 Examinations Will Be Held From This Date, Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Announced

0
137

[ad_1]


नई दिल्लीः केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जेईई एडवांस परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. गुरुवार शाम केंद्रीय मंत्री ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs)  में बैचलर डिग्री में एडमिशन के लिए योग्यता मानदंड (Eligibility Criteria) की भी घोषणा की. उन्होंने बताया कि इस बार आईआईटी में दाखिले के लिए 75 प्रतिशत अंकों का मानदंड खत्म कर दिया है. रमेश पोखरियाल ने इससे पहले ट्वीट कर बताया था कि वे शाम 6 बजे जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीख और आईआईटी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड के बारे में बताएंगे. छात्रों को लंबे समय से इसका इंतजार था. केंद्रीय मंत्री जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा की तारीखों का ऐलान पहले ही कर चुके हैं.

इस बार कौन आयोजित कराएगा यह परीक्षा

जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा को इस साल आईआईटी खड़गपुर आयोजित कराएगा. पिछले साल की बात करें, तो उस वक्त इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली ने कराया था, जिसमें करीब 2.45 लाख छात्रों ने क्वालिफाई किया था. कोरोना की वजह से इस बार परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया गया है. आमतौर पर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा जेईई मेन के रिजल्ट के कुछ सप्ताह बाद आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से बड़े बदलाव देखने को मिले हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने क्या कहा, देखें वीडियो

क्यों बदला आईआईटी में दाखिले का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

आमतौर पर जेईई एडवांस परीक्षा की रैंकिंग के आधार पर आईआईटी में बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन दिया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण कई महीनों तक स्कूल बंद रहे. इसकी वजह से सीबीएसई समेत कई केंद्रीय और राज्यों के बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस में 30 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है. इसके अलावा जेईई की तैयारी कर चुके छात्र भी इस बार कोरोना की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. वे सोशल मीडिया के जरिए शिक्षा मंत्री से रियायत की मांग कर रहे हैं. इन सबको देखते हुए शिक्षा मंत्री ने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बदलाव किया है.

जेईई मेन परीक्षा की तारीखों का पहले ही कर चुके हैं ऐलान

रमेश पोखरियाल ने 2021 में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा की तारीखों का ऐलान 16 दिसंबर 2020 को किया था. इस बार जेईई मेन्स (JEE Mains) परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी. एग्जाम फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में कंडक्ट कराया जाएगा. एक कैंडिडेट सभी चार अटेम्पट्स दे सकता है. यानी एक कैंडिडेट को एक साल में चार अटेम्प्ट्स देने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं के डर और कोरोना के कारण फैली दहशत और अस्थिरता से निपटने के लिए परीक्षा साल में चार बार कराने का फैसला शिक्षा मंत्रालय ने लिया है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here