24 घंटे में धड़ाम हुईं कई Cryptocurrency, डॉगक्‍वाइन 35% तो बिटक्‍वाइन 30% टूटा, जानें बाकी डिजिटल करेंसीस का हाल

0
32

किप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) बाजार में पिछले 24 घंटे के अंदर जबरदस्‍त गिरावट आई है. इससे दुनिया में सबसे ज्‍यादा प्रचलित डिजिटल करेंसी बिटक्‍वाइन (Bitcoin), इथेरियम (Ethereum), डॉगक्‍वाइन (Dogecoin) की वैल्‍यू में ताबड़तोड़ कमी दर्ज की गई है. आइए जानाते हैं कि ऐसा क्‍यों हुआ और आगे क्‍या रुख रहेगा.

नई दिल्‍ली. क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में गिरावट का दौर पिछले कई दिन से जारी है. पिछले 24 घंटे में दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन (Bitcoin) की कीमतों में पिछले 24 घंटों में 30 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आई है. वहीं, दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर डिजिटल करेंसी इथेरियम (Ethereum) की कीमतें भी इस दौरान 35 फीसदी से ज्‍त्‍यादा लुढ़क गई हैं. यही हाल डॉगक्‍वाइन समेत कई दूसरी क्रिप्‍टोकरेंसी का भी है. दरअसल, पहले टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि उनकी कंपनी अब पेमेंट के तौर पर बिटक्‍वाइन क्रिप्‍टोकरेंसी को स्वीकार नहीं करेगी. इसके बाद चीन ने भी बैंकों और वित्तीय संस्थानों को क्रिप्‍टोकरेंसी एक्सचेंज को वित्तीय सेवाएं देने पर रोक लगा दी है. इससे डिजिटल करेंसीस की कीमतों में भारी गिरावट आई है.

इथेरियम के को-फाउंडर ने कहा, 90% शिबा इनु होल्डिंग्‍स ला देंगे

इथेरियम के को-फाउंडर वितालिक बुतेरिन (Vitalik Buterin) ने कहा कि वे अपने 90 फीसदी शिबा इनु (Shiba Inu) होल्डिंग्‍स को जला देंगे या दान कर देंगे. इन वजहों से क्रिप्‍टो मार्केट बेहाल है. पिछले 24 घंटे में बिटक्‍वाइन की कीमतें 30 फीसदी गिरी हैं. शाम 7 बजे यह 24 फीसदी की गिरावट के साथ 33,870.20 डॉलर यानी 24.30 लाख रुपये पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, इथेरियम 35.40 फीसदी की गिरावट के साथ 2301 डॉलर पर आ गया था. इसी तरह ही डॉगक्‍वाइन (Dogecoin) की कीमतों में 34.80 फीसदी की गिरावट पिछले 24 घंटे में आई और यह आज शाम 7 बजे 0.321411 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था.

एक्‍सआरपी और स्‍टेलर की कीमतें 40 फीसदी से ज्‍यादा की कमी

वायरल मीम क्रिप्‍टोकरेंसी शिबा इनु का सबसे बुरा हाल रहा और पिछले 24 घंटे में डॉगक्‍वाइन किलर (Dogecoin Killer) नाम से मशहूर शिबु इनु क्‍वाइन की कीमतों में 52 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. यह करेंसी पिछले कुछ दिनों में 780 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ी थी, लेकिन इसकी कीमतें अब केवल 0.00000980 डॉलर रह गई है. दूसरी क्रिप्‍टोकरेंसी की बात करें तो पिछले 24 घंटे में XRP की कीमतों में 42 फीसदी और स्‍टेलर (Stellar) की कीमतों में 43 फीसदी की कमी आई है. इसी तरह कारडैनो (Cardano) की कीमतें भी 35 फीसदी से अधिक गिरी हैं. चीन ने कहा कि वह क्रिप्‍टो को पेमेंट के तौर स्वीकार नहीं करेगा. ब्रिटेन पहले ही साफ कर चुका है कि वह इसे बैन करने के लिए कानून बनाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here