Money Savings Tips: Want To Get Rid Of Loans In The Year 2021 Want To Do Saving Work

0
117

[ad_1]

Money savings Tips: अगर आप साल 2021 में सेविंग करने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले ये पता लगाना होगा कि आप हर माह कितना खर्च करते हैं. ये सेविंग की शुरुआत करने की तरफ पहला कदम है. अपने सभी छोटे-बड़े खर्चों पर नज़र रखें. हो सके तो एक डायरी अपने घर पर रखें या एक छोटी डायरी अपने साथ रखें. आपको पहली बार में सुनने में ये थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ये कारगर है.

अपने गैस, किराने, बिजली के बिल, रोजाना के खर्च का हिसाब रखें. सबसे जरूरी बात अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले कुछ वक्त के लिये इससे दूरी बना लें.

एक बार जब आप एक महीने में क्या खर्च करते हैं, इसका अंदाजा लगा लेते हैं. तो आप अपने रिकॉर्ड किए गए खर्चों को कम बजट में आसानी से व्यवस्थित कर सकते हैं. आपको दूसरे महीने से ही अंदाजा होने लगेगा कि आपने कितनी सेविंग की. इससे ना केवल आप आसानी से सेविंग कर पाएंगे बल्कि आपको लोन से भी छुटकारा मिल जाएगा. सेविंग प्लानिंग करके आप अपने खर्च की योजना बना सकते हैं और ओवरस्पीडिंग को सीमित कर सकते हैं.

बचत लक्ष्य निर्धारित करें

पैसा बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक लक्ष्य निर्धारित करना है. यह सोचकर शुरू करें कि आपकी भविष्य की प्लानिंग क्या है. जैसे आप शादी कर रहे हैं, कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं आदि. फिर यह पता करें कि आपको कितने पैसे चाहिए और आपको इसे जोड़ने में कितना वक्त लग सकता है.

इमरजेंसी फंड

हमेशा इमरजेंसी फंड अपने पास रखना चाहिए. क्योंकि किसी भी व्यक्ति पर परेशानी कभी भी आ सकती है. ऐसे समय में आपके पास इमरजेंसी फंड होगा तो आपको बेहद आसानी होगी. वित्तीय सलाहकार भी हमेशा इमरजेंसी फंड बनाए रखने की सलाह देते हैं.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here