New Coronavirus Strain: 11 Covid 19 Positive In UK India Flights Samples Sent For National Institute Of Virology ANN

0
221

[ad_1]

नई दिल्ली: ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 22 तारीख़ की रात से लागू हो चुका है . लेकिन इससे ठीक पहले तक यानी प्रतिबंध की घोषणा और प्रतिबंध के लागू होने के बीच कुल 4 फ़्लाइट्स दिल्ली एयरपोर्ट आईं थीं. इनमें कुल 970 यात्री थे जिनका एयरपोर्ट पर ही कोविड टेस्ट हुआ. इनमें से 11 यात्री कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं. इन सभी को दिल्ली के सरदार पटेल सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए रखा गया है.

कहीं इन 11 यात्रियों में यूके वाला वायरस तो नहीं है ?

दिल्ली एयरपोर्ट परिसर में मौजूद जीनस्ट्रिंग कोविड टेस्ट लैब की डाईरेक्टर डाक्टर गौरी अग्रवाल ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि यूके से आए इन कोविड पॉज़िटिव 11 यात्रियों के सैम्पल टेस्ट को नेशनल सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल (एनसीडीसी) को भेजा गया है जहां इन सैम्पलों की जिनोम सिक्वेंसिंग की जाएगी जिससे पता चलेगा कि इनमें कोविड-19 का यूके वाला स्ट्रेन है या नहीं. इसकी रिपोर्ट आने में कम से कम दो हफ़्ते का समय लग जाएगा.

यात्रियों की होगी कांटैक्ट ट्रेसिंग

जीनस्ट्रिंग कोविड टेस्ट लैब ने 11 कोविड पॉज़िटिव यात्रियों की रिपोर्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी है. अब एयरपोर्ट अथॉरिटी सरकार के साथ मिल कर इन यात्रियों की कांटैक्ट ट्रेसिंग भी करेगी. डर है कि आगे दो हफ़्ते बाद आने वाली इनके जिनोम सिक्वेनसिंग की रिपोर्ट में अगर ये यात्री कोविड के यूके वाले वायरस से प्रभावित पाए गए तो इनके साथ आए यात्रियों व इलाज के दौरान इनके सम्पर्क में आ रहे लोगों को भी संक्रमण का ख़तरा हो सकता है.

यात्रियों के लिए क्या हैं कोविड टेस्ट के नियम?

दिल्ली एयर पोर्ट पर विभिन्न देशों से आने वाले यात्री अगर 72 घंटे पहले तक की अपनी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखाते हैं तो उनका टेस्ट नहीं किया जाता. अन्यथा बाक़ी सभी यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जाता है. लेकिन इनमें भी कुल 5 तरह के केस में यात्रियों को कोविड टेस्ट से छूट दी जाती है. इन 5 एग्ज़म्पशन्स में बुज़ुर्ग और प्रिगनेंट महिलाओं को भी टेस्ट से छूट मिल जाती है.

COVID 19: दिल्ली के अस्पताल पहुंचा कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का संदिग्ध मरीज

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here