NTA JEE Main 2021 Important Informations Check Here

0
124

[ad_1]

NTA JEE Main Exam 2021 Important Informations: जैसा कि हम जानते ही हैं कि इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन परीक्षा 2021 को चार सेशंस में आयोजित करेगी. कैंडिडेट अपनी च्वॉइस के हिसाब से कितनी भी बार या जिस अटेम्प्ट में चाहे उसमें परीक्षा दे सकता है. खास बात यह है कि परीक्षा के चारों अटेम्पट्स देने के बाद जिसमें कैंडिडेट के सबसे अच्छे अंक आएंगे उस अटेम्प्ट के स्कोर को मान्यता दी जाएगी. ये परीक्षाएं फरवरी महीने से शुरू होंगी और मई महीने तक चलेंगी. यानी फरवरी से मई तक चार सेशंस की परीक्षा हर माह एक सेशन के अनुसार आयोजित कराई जाएगी.

इन परीक्षाओं की तारीखें भी जारी कर दी गई हैं, जिनका विवरण हम नीचे दे रहे हैं. पर याद रहे कि ये संभावित तारीखें हैं और वर्तमान माहौल को देखते हुए इनमें बदलाव संभव है. बेहतर होगा कैंडिडेट्स ताजा जानकारियों के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें.

जेईई मेन परीक्षा 2021 का शेड्यूल –

सेशन वन, फरवरी – 23, 24, 25 और 26 फरवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा.

सेशन टू, मार्च – 15, 16, 17 और 18 मार्च 2021 को आयोजित होगा.

सेशन थ्री, अप्रैल– 27, 28, 29 और 30 अप्रैल 2021 के दिन संपन्न होगा.

सेशन फोर, मई – 24, 25, 26, 27 और 28 मई 2021 के दिन कंडक्ट कराया जाएगा.

इन क्षेत्रीय भाषाओं में होगी परीक्षा –

इस बार जेईई मेन मुख्य परीक्षा 2021, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती के अलावा असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलहू और उर्दू में भी आयोजित होगी.

हर सेशन के लिए देनी होगी अलग फीस –

एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा 2021 के लिए चार अटेम्पट की सुविधा दी है लेकिन कैंडिडेट को चारों अटेम्प्ट्स की अलग-अलग फीस देनी होगी. स्टूडेंट चाहें तो चारों बार के अटेम्पट्स दे सकते हैं और बेस्ट स्कोर को कंसीडर किया जाएगा. वे चाहें तो एक ही बार में चारों अटेम्पट्स के लिए रजिस्टर भी करा सकते हैं.

क्या है नया बदलाव –

जहां तक परीक्षा पैटर्न में बदलाव की बात है तो अब कैंडिडेट्स को कुल दिए गए 90 में से 75 प्रश्न ही हल करने होंगे और 15 प्रश्न ऑप्शनल होंगे. एग्जाम ऑनलाइन मोड में ही कंडक्ट कराया जाएगा. आज एनटीए ने स्टूडेंट्स के बहुत से प्रश्नों का जवाब एफएक्यूज के रूप में आधिकारिक वेबसाइट पर दिया है. यहां परीक्षा से जुड़े लगभग हर कंफ्यूजन को खत्म करने की कोशिश की गई है.

IAS Success Story: इंजीनियर से UPSC टॉपर बनने में लग गए कई साल पर चिराग जैन ने कभी नहीं मानी हार  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here