RBSE Class 12th Science Stream Result 2020: Some Common FAQs

0
37

[ad_1]

Rajasthan Board Class 12th Result 2020 Some FAQs: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज घोषित होना है. इसके साथ ही ढ़ाई लाख से ऊपर स्टूडेंट्स का इंतजार आज चार बजे के आसपास खत्म हो जाएगा. आरबीएसई बोर्ड से रिलेटेड कुछ प्रश्नों के जवाब हम लाएं हैं आपके लिए.

अगर मेरे आरबीएसई रिजल्ट 2020 में कोई जानकारी गलत दी हो तो मैं क्या करूं?

अगर आपके राजस्थान बोर्ड बारहवीं के रिजल्ट में कोई गड़बड़ी है या कुछ गलत छपा है तो तुरंत अपने स्कूल से संपर्क करें और वहां से उसे ठीक करा लें. स्कूल ही इस काम में आपकी मदद कर सकता है.

अपना रिजल्ट देखने के लिए मुझे किन चीजों की आवश्यकता होगी ?

आरबीएसई रिजल्ट 2020 देखने के लिए आपको अपने रोल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी. बेहतर होगा एडमिट कार्ड निकालकर सामने रख लें ताकि अंत में हड़बड़ी न हो.

क्या इस साल तीनों स्ट्रीम्स का रिजल्ट साथ में डिक्लेयर होगा?

नहीं, आज केवल साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट डिक्लेयर होगा. आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट के विषय में अभी कोई सूचना प्रेषित नहीं की गयी है.

मैं वेबसाइट के अलावा आरबीएसई 12वीं का परिणाम कैसे देख सकता हूं?

ऐसे तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 12वीं का रिजल्ट देख सकते हैं अथवा एसएमएस से भी रिजल्ट पा सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर टाइप करना होगा RJ12S Roll Number और भेज देना है 5676750 पर.

आरबीएसई क्लास 12 पास करने के लिए मुझे कम से कम कितने प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी?

आरबीएसई 12वीं पास करने के लिए एक स्टूडेंट के कम से कम 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

अगर मैं राजस्थान बोर्ड 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा पास नहीं कर पाती हूं तो क्या होगा?

उस स्थिति में जब कोई स्टूडेंट आरबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा पास नहीं कर पाता है तो वह फेल माना जाएगा. इस कंडीशन में उसे अगले साल फिर से क्लास 12वीं की परीक्षा देनी होगी.

आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 के लिए मैं कहां से रीइवैल्युएशन करा सकती हूं?

आरबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 की रीइवैल्युएशन प्रक्रिया के लिए आपको राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके साथ ही रीइवैल्युएशन फॉर्म भी यहीं उपलब्ध होगा. रिजल्ट डिक्लेयर होने के कुछ दिन बाद फॉर्म उपलब्ध होता है, वेबसाइट देखते रहें.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here