Risk of starting second round of corona virus epidemic remains: Germany | खतरा अभी टला नहीं हैं, जल्द शुरू हो सकता है कोरोना का दूसरा दौर: जर्मनी

0
43

[ad_1]

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शनिवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी अभी खत्म होने से काफी दूर है और स्थानीय स्तर पर इसके प्रकोप के चलते महामारी का दूसरा दौर शुरु होने का खतरा बढ़ गया है. वहीं भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 हजार से अधिक नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या पांच लाख से अधिक हो गई है और वह संक्रमितों के मामले में अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद चौथे स्थान पर आ गया है.

इसके अलावा मिस्र और ब्रिटेन ने कहा कि है कि वह वायरस से संबंधित पाबंदियों में ढील देंगे जबकि चीन और दक्षिण कोरिया की राजधानियों में छोटे स्तर पर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. मर्केल ने अपने साप्ताहिक वीडियो पॉडकास्ट में कहा कि अगले सप्ताह जब जर्मनी यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभालेगा तो यूरोप की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना उनका प्राथमिक लक्ष्य होगा.

जर्मनी के अधिकारियों ने कसाई खाने के करीब 1,300 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बीते सप्ताह लगभग 5 लाख की आबादी वाले पश्चिमी क्षेत्र में लॉकडाउन लगाए. इसका मकसद इस इलाके में महामारी के प्रकोप से बचना है. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की तालिका के अनुसार जर्मनी में अब तक 1,95,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, इनमें से 9 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. इस दौरान 1,77,000 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें:- ‘हम 1962 नहीं भूल सकते, जब चीन ने..’, शरद पवार ने दिया राहुल को करारा जवाब

मर्केल ने कहा कि वायरस से उत्पन्न खतरा अब भी गंभीर है. जर्मनी ने काफी पहले इस संकट पर काबू पा लिया था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सुरक्षित हैं. खतरा अभी टला नहीं है. वहीं जॉन हॉपकिंस के अनुसार अमेरिका में शुक्रवार को संक्रमण के एक दिन में सबसे अधिक 45,300 मामले सामने आए. पिछले दिन 40 हजार से अधिक मामले सामने आए थे. मीडिया समाचारों के अनुसार अमेरिका में बीते दो सप्ताह के मुकाबले अब हर दिन औसतन 60 प्रतिशत अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की तालिका के अनुसार अमेरिका में करीब 25 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से लगभग 1,25,000 लोग दम तोड़ चुके हैं. इस बीच, ब्रिटेन में विदेश से लौटे लोगों के लिये 14 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन के नियम को खत्म किये जाने की संभावना है. केवल ‘रेड’ जोन से आने वाले लोगों को ही क्वारंटीन किया जाएगा. जिन देशों से आने वाले लोगों को पृथक वास में रहना होगा, उनकी सूची अगले सप्ताह प्रकाशित किये जाने की संभावना है. माना जा रहा है कि स्पेन, यूनान और फ्रांस को इस सूची से बाहर रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें:- रोह​तक में 4 दिन में तीसरी बार कांपी धरती, तीव्रता 2.4

वहीं, मिस्र ने संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि के बावजूद कोरोना वायरस से निपटने के लिये लगाई गईं कई पाबंदियों को शनिवार को हटा लिया. इसके साथ ही तीन महीने से भी अधिक समय बाद कैफे, क्लब, जिम और थियेटर खुलने का रास्ता साफ हो गया. अन्य देशों की सरकारें अब भी काफी सतर्कता बरत रही हैं. भारत में गुवाहाटी में सोमवार से दो सप्ताह का लॉकडाउन शुरू करने की घोषणा की गई है. इसके अलावा राज्य के शेष हिस्से में रात्रि कर्फ्यू और सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू रहेगा. भारत में बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 18,552 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 508,953 हो गई है. इनमें से अब तक कुल 15,685 लोग दम तोड़ चुके हैं.

लाइव टीवी



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here