ये तरीक़ा अपनाया तो वैक्सीन ख़ुद बताएगी कि मैं आ गई हूं

0
155

1 मई 2021 से कोविड टीकाकरण का तीसरा फेज़ चालू हो गया है, जिसमें 18 से 44 साल के लोग भी वैक्सीन लगवा सकते हैं. मगर बहुत सी जगह पर अभी सिर्फ़ 45 साल या उससे ज़्यादा उम्र के लोगों को ही वैक्सीन मिल रही है और जहां लग रही है, वहां फटाफट से स्लॉट बुक हो जाते हैं. आप CoWIN पोर्टल पर इस चीज की जानकारी ले सकते हैं कि आपके पास के वैक्सीन सेंटर पर 18 से 44 एज ग्रुप वालों को वैक्सीन मिल रही है या नहीं. अगर वैक्सीन लग रही है और स्लॉट भी मौजूद हैं तो आप सीधे से बुक कर लीजिए. लेकिन अगर बुकिंग खाली नहीं है तो दिक्कत की बात है.

वैक्सीन के स्लॉट कम हैं. जैसे ही स्लॉट आते हैं फौरन ही बुक हो जाते हैं. और ऐसा मुमकिन नहीं है कि आप पूरा दिन पोर्टल पर बैठकर स्लॉट चेक करते रहें. कैसा हो अगर 18-44 एज ग्रुप वालों के लिए वैक्सीन स्लॉट आते ही आपको ईमेल पर या मोबाइल पर अलर्ट आ जाए और आप झट से वैक्सीन बुक कर लें? कुछ ऐसा ही इंतज़ाम कई भले जनों ने बना कर हमारे सामने रख दिया है.

यहां पर बस आपको अपने वैक्सीन सेंटर को सलेक्ट करना होता है और अपना ईमेल या मोबाइल नंबर डालकर अलर्ट चालू करना होता है. अलर्ट वाले ये ऐप या वेबसाइट ऐसा करने के लिए CoWIN API का इस्तेमाल करते हैं. API क्या है? आसान भाषा में कहें तो ये एक ऐसा प्रोग्रामिंग कोड है, जो दो सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स के बीच में डेटा का आदान प्रदान करता है. CoWIN API इसी तरह दूसरे सॉफ्टवेयरों और CoWIN के बीच डेटा को ट्रांसफर करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here