Union Health Secretary Reviews The Status Of Passengers Coming From UK To India ANN

0
122

[ad_1]

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने यूके से भारत आए यात्रियों और पॉजिटिव पाए जाने को लेकर आज 10 राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की. ये राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गोवा, पंजाब, गुजरात और केरल हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में, महानिदेशक आईसीएमआर, राज्यों/संघ राज्य क्षेत्र के स्वास्थ्य सचिव, एनएचएम एमडी, स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, एनसीडीसी के डायरेक्टर डॉ सुजीत सिंह और अन्य वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी शामिल थे.

स्टेट्स/यूटी को सलाह दी गई कि वे ऑनलाइन पोर्टल AIR-SUVIDHA और ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन से यूके से भारत में यात्रियों के विवरण का उपयोग करें.

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को लैबोरेटरी में उन नमूनों को जिनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजने को कहा गया जो कि पॉजिटिव पाए गए है. इसके लिए लैब की जानकारी इन राज्यों से साझा की गई. साथ-साथ उनके नोडल अधिकारियों के संपर्क भी राज्यों के साथ साझा किए गए थे.

सीएसआईआर- इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी, नई दिल्ली

सीएसआईआर- सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद

डीबीटी- इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज, भूवनेश्वर

डीबीटी- इनस्टेम-एनसीबीएस बैंगलोर

डीबीटी-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑप बायोमेडिकल जिनोमिक्स (एनआईबीएमजी), कल्याणी, पश्चिम बंगाल

आईसीएमआर- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑप वायरोलॉजी, पुणे

बैठक में राज्यों द्वारा उठाए गए लॉजिस्टिक आदि से संबंधित चिंताओं को स्पष्ट किया गया. राज्यों को यह भी सलाह दी गई थी कि वे अपने राज्य में संबंधित हवाई अड्डे के स्वास्थ्य कार्यालयों (APHO) और सर्विलांस अधिकारियों के साथ समन्वय करें ताकि एसओपी का पालन सुनिश्चित किया जा सके.

COVID 19: दिल्ली के अस्पताल पहुंचा कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का संदिग्ध मरीज 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here