West Bengal Class 10th & 12th Exams 2021 Dates Announced

0
49

[ad_1]

West Bengal Board Exam Dates 2021: वेस्ट बंगाल के बोर्ड स्टूडेंट्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. यहां के क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी गई है. वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने साफ किया है कि वेस्ट बंगाल सेकेंडरी एग्जाम आरंभ होंगे 01 जून 2021 से और वेस्ट बंगाल हायर सेकेंडरी एग्जाम्स आरंभ होंगे 15 जून 2021 से. दोनों ही क्लासेस की परीक्षा तारीखों की घोषणा कर दी गई है. तिथि घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स ने भी चैन की सांस ली है जो एक लंबे समय से परीक्षा तिथियों के इंतजार में थे.

दरअसल, इस साल कोरोना की वजह से परीक्षा तारीखों को आगे बढ़ाना पड़ा है, वरना वेस्ट बंगाल की बोर्ड परीक्षाएं इतनी देरी से आयोजित नहीं होती हैं. सामान्यतः फरवरी और मार्च के महीने में हर साल परीक्षा संपन्न करा ली जाती हैं.

क्या कहा स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर ने –

इस बारे में बात करते हुए वेस्ट बंगाल एजुकेशन मिनिस्टर पार्थ चटर्जी ने कहा कि हमने वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन और वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर एजकेशन की सिफारिशों को मान लिया है. इन दोनों का ही कहना था कि महामारी के कारण इस साल परीक्षाएं थोड़ी देर से संपन्न करायी जानी चाहिए. गौर फरमाने की बात यह है कि यह फैसला उस समय आया है जब यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर ने अपने वेबिनार में यह बात साफ कर दी थी कि वर्तमान माहौल को देखते हुए फरवरी महीने के पहले परीक्षा कराना संभव नहीं होगा.

खैर परीक्षाएं कभी भी आयोजित हों इनका आयोजन एक कठिन कार्य होगा. कोरोना की उस समय क्या स्थिति होगी यह अभी से कहना मुश्किल है. हालांकि, परीक्षा आयोजन के समय सभी कोरोना गाइडलाइंस फॉलो की जाएंगी, तब भी स्टूडेंट्स की सुरक्षा और ड्यूटी में लगे टीचर्स की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा होगा. वर्तमान माहौल को देखते हुए यह नहीं लग रहा कि आने वाला समय कोरोना के लिहाज से बहुत सकारात्मक रहने वाला है.

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में चयनित होने वाली माधुरी से जानते हैं उनकी स्ट्रेटजी और सफलता का सीक्रेट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here