हरे रंग के कपड़े से क्यों ढकी होती है बन रही बिल्डिंग? जवाब नहीं जानते हैं तो यहां पढ़ लीजिए

0
122

हरा रंग दूर से ही दिखाई देता है. साथ ही रात में ये थोड़ी सी रौशनी में भी रिफलेक्ट हो जाता है. इसलिए बन रही बिल्डिंगों को हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है.

शहरों में हम ऊंची-ऊंची इमारतें बनती हुई दिखाई देती रहती हैं. बड़े-बड़े क्रेन और मशीनों की मदद से गंगनचुंबी इमारते खड़ी होती हैं. बनते हुए बिल्डिंग के आसपास हमें मशीनें दिखती हैं, तो हमें आंदाजा हो जाता है इस इमारत को बनाने में ये भी जुटी हुई हैं, मगर कंस्ट्रक्शन साइट पर एक चीज और दिखता है. हरे रंग का कपड़ा. जिससे बन रही बिल्डिंग ढकी होती है. क्या कभी सोचा है कि आसमान छू रही इमारतों को हरे कपड़ों से क्यों ढका जाता है. अगर इस बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं. इसकी पूरी जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं.

बन रही बिल्डिंग को हरे कपड़े ढकने के पीछे की वजह यह बताई जाती है कि ऊंचाई पर काम करने वाले वर्कर का ध्यान ने भटके या फिर खुद को अचानक से इतनी ऊंचाई पर देखकर वो विचलित ना हो. यह उसके लिए घातक साबित हो सकता है.

साथ ही बाहर के लोग भी लगातार ऊंची इमारतों को देखते रहते हैं. ऐसे में वहां काम कर रहे लोगों पर किसी तरह का मानसिक दबाव न बने. इसलिए बन रही बल्डिंग को हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है.

सबसे बड़ी वजह ये है

जहां भी बिल्डिंग बननी शुरू होती है, वहां कंस्ट्रक्शन साइट पर भारी मात्रा में धूल और बिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले सिमेंट उड़ते हैं. इसकी वजह से आसपास रहने वाले लोगों के लिए यह बहुत बड़ी मुसिबत हो जाती है. लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. इसलिए हरे रंग के कपड़े से बन रही बिल्डिंग को ढक दिया जाता है. ताकी उससे निकलने वाली धूल मिट्टी बाहर नहीं आ सके.

हरा रंग ही क्यों

आपके दिमाग में अभी तक यह सवाल घूम रहा होगा कि लाल और सफेद कपड़े से इमारत को क्यों नहीं ढका जाता. आखिर हरा रंग ही क्यों? तो इसका सीधा सा जवाब है कि हरा रंग दूर से ही दिखाई देता है. साथ ही रात में ये थोड़ी सी रौशनी में भी रिफलेक्ट हो जाता है. इसलिए बन रही बिल्डिंगों को हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है.

इसलिए जहां कहीं भी बड़ी इमारतें बनती हैं और उसके आसपास आबादी है तो हरे रंग के कपड़े से बन रही बिल्डिंग को पूरी तरह से ढक दिया जाता है. ताकी किसी और को इससे परेशानी न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here